Category Archives: राज्यों से

छत्तीसगढ़ में अब नहीं होगी ‘वैक्सीन’ की कमी

रायपुर। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अजय चन्द्राकर ने मंगलवार को यहां राजधानी में राज्य व्यापी इलेक्ट्रानिक वैक्सिन इंटलीजेन्स नेटवर्क और वैक्सिन भंडार के लिए वॉक-इन कूलर मशीन का लोकार्पण किया। वॉक-इन कूलर मशीन की लागत 40 लाख रूपए है। श्री चन्द्राकर ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस नये वॉक-इन कूलर स्थापित होने से राज्य की वैक्सिन भंडारण क्षमता में आशातीत वृद्धि होगी। शुरू से ही बीमारियों के नियंत्रण और बेहतर स्वास्थ्य के लिए जिलों में मांग के अनुरूप पर्याप्त टीके उपलब्ध किए जा सकेंगे। श्री चन्द्राकर ने कहा कि कल्याणकारी राज्यों में शिक्षा और स्वास्थ्य प्राथमिकता के तौर पर होते हैं। श्री चन्द्राकर ने प्रदेश को टीकाकरण के क्षेत्र में देश के टॉप राज्यों में लाने उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू, सचिव अनिल साहू, आयुक्त और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक आर. प्रसन्ना, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं श्रीमती रानू साहू, संचालक चिकित्सा शिक्षा विभाग डॉ. ए.के. चन्द्राकर, संचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन पी.वी. नरसिंग राव, छत्तीसगढ़ मेडिकल कार्पोरेशन के संचालक रामाराव, संचालक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और महामारी आर.आर. साहनी, यूएनडीपी और यूनिसेफ के प्रतिनिधि सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारी और स्टॉफ उपस्थि थे।

100 से अधिक युवाओं ने किया रक्तदान किया

रायपुर। थेलेसिमिया के बच्चों के लिए रक्त की कमी को देखते हुए राजधानी में कार्यरत श्री कृष्णा चेरीटीबल ट्रस्ट और आषीर्वाद ब्लड बैंक की ओर से राजधानी के पण्डरी श्याम प्लाजा स्थित जी. एस. पी. फिटनेष क्लब में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 100 से अधिक युवाओं ने रक्तदान किया। शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में पब्लिक इश्यू सोशल फॉउन्डेशन के चेयरमैन नितिन भंसाली ने संस्था के इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए आम जनता से नियमित रूप से रक्तदान किए जाने की अपील की। शिविर मे फिटनेस एक्सपर्ट गौरीशंकर प्रधान ने बताया कि नियमित रूप से रक्तदान किए जाने से दिल की बीमारी जैसे हार्टअटैक, ब्लड प्रेशर, डायबिटिज जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। शिविर में श्री कृष्णा चेरीटीबल ट्रस्ट की संस्थापक काजल सचदेव और सुरेश सचदेव ने बताया कि उनकी संस्था थेलेसिमिया यूनिट जो कि राजधानी के देवेन्द्र नगर में स्थित है जहां पर वे 60 से अधिक थेलेसिमिया से पीड़ीत बच्चों को मुफ्त ब्लड चढ़ाती है। इस सेंटर में मेट्रो सीटीज के जाने माने चिकित्सकों को समय समय पर बुलाकर नि:षुल्क थेलेसिमिया चेकअप कैम्प भी लगाए जाते हैं, इस संस्था में हर महीने आषीर्वाद ब्लड बैंक द्वारा 100 यूनिट ब्लड आषीर्वाद ब्लड बैंक द्वारा थेलेसिमिया के मरीजों के लिए फ्री उपलब्ध कराया जाता है। रक्तदान शिविर में प्रमुख रूप से काजल सचदेव, सुरेष सचदेव, अरूण गोयंका, संजय संचेती, राकेश सचदेव, जय जोशी आदि उपस्थित रहें।

महावीर महिला विंग ने किया सावन सेलिब्रेशन

रायपुर। रिमझिम फुहारों ने सावन के महीने को सुहावना बना दिया है। एक और मंदिरों पर जहां भगवान शिव की उपासना को लेकर चहल-पहल है वहीं महिलाओं व अन्य संगठनों द्वारा जगह-जगह सावन सेलीब्रेशन व गीत संगीत का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। महावीर महिला विंग द्वारा सावन सेलीब्रेशन का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपस्थित महिलाओं ने सावन के पारंपरिक कजरी गीत को गाकर कार्यक्रम को ऊंचाई पर पहुंचाया। साथ ही अन्य पारंपरिक संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए। इस मौके पर संगठन की अध्यक्ष सपना कुकरेजा ने सभी को सावन की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में प्रमुख रुप से रेनू, हेमा अठवानी, हर्षा, सरगम बत्रा, कंचन, मानसी, निधी, पूनम, साक्षी, आशा देवी, जया, अंजली व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

सुनील ने जोगी का दामन छोड़ कांग्रेस ज्वाइन किया

रायपुर । शहर में व्यापारियों के बीच अच्छी पकड़ रखने वाले सुनील कुकरेजा ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी का दामन छोड़ दिया है। एक दिन पहले उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली। इसके पीछे उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को प्रेरणास्रोत बताया है। श्री कुकरेजा जनता कांग्रेस में सैकड़ों समर्थकों के साथ शामिल हुए थे। अब उनके कांग्रेस में आ जाने से उनमें समर्थक भी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। सुनील कुकरेजा ने कहा है कि वे पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के साथ तालमेल बिठाकर कांग्रेस को मजबूत करने का काम करेंगे और 2018 में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनवाने के लिए दिन रात मेहनत करेंगे।

अखंड ब्राम्हण समाज का प्रथम स्थापना दिवस कल, तैयारी पूरी

रायपुर। प्रांतीय अखंड ब्राम्हण समाज छत्तीसगढ़ जुलाई माह में संगठन स्थापना के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर संगठन द्वारा 16 जुलाई को ‘सामाजिक समरसता दिवस’ का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन की तैयारी पर चर्चा में प्रदेश अध्यक्ष पं. योगेश तिवारी एवं प्रदेश सचिव डा. भावेश शुक्ला ने बताया कि संगठन अब तक विप्र समाज हित में ऐतेहासिक समस्त ब्राम्हण युवक-युवती परिचय सम्मेलन, राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मलेन आदि विभिन्न आयोजनों सहित विप्र समाज के जरूरतमंद स्वजनों को शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अंशदान के रूप में आर्थिक सहायता भी प्रदान की गई है। स्थापना के एक वर्ष पूर्ण होने का श्रेय पूरे विप्र समाज को देते हुये आगामी 16 जुलाई को आयोजित कार्यक्रम को ‘सामाजिक समरसता दिवस’ के रूप में मनाया जायेगा, इसके लिये संगठन नारीशक्ति प्रकोष्ठ प्रमुख श्रीमती भारती शर्मा के नेतृत्व में पूरे प्रदेश के संगठन प्रतिनिधियों द्वारा प्रदेश के समस्त विप्र बांधवों को इस आयोजन में उपस्थिति के लिये सघन संपर्क अभियान कर आमंत्रित किया जा रहा है। श्री महामाया देवी मंदिर सत्संग भवन रायपुर में होने वाले प्रांतीय अखंड ब्राम्हण समाज छत्तीसगढ़ के इस आयोजन में पार्थिव शिवलिंग रुद्राभिषेक सहित पचास वर्ष पूर्ण कर चुके वैवाहिक दंपत्तियों एवं संयुक्त परिवार के रूप में निवासरत विप्रजनों को संगठन द्वारा सम्मानित किया जायेगा। सामाजिक एकत्रीकरण के उद्देश्य से किया जा रहा यह आयोजन प्रात: 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। बैठक में रायपुर कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारियों को आयोजन संबधित दायित्व किया गया। नारी शक्ति प्रकोष्ठ प्रमुख श्रीमती भारती किरण शर्मा ने सभी बहनों के कार्य विभाजन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए इस अवसर पर श्रीमती निशा तिवारी, श्रीमती सरिता तरुण शर्मा, श्रीमती प्रीति शुक्ला, श्रीमती सुनीता मिश्रा, पल्लवी दुबे, श्रीमती विनीता मिश्रा, शैली श्री शैलेंद्र रिछारिया, पं. विपिन पाठक, पं. सुधीर तिवारी, पं.रोशन शर्मा, पं सौरभ शर्मा, पं राकेश तिवारी, पं अभिषेक शर्मा, पं. रूपेश दुबे, पं. अरविंद झा, पं. सजल तिवारी सहित रायपुर कार्यकारिणी एवं नारीशक्ति प्रकोष्ठ रायपुर के समस्त सहयोगी उपस्थित थे।

यादव महासभा ने की अहीर रेजीमेंट की मांग

–प्रधानमंत्री के नाम पोस्टकार्ड अभियान महासभा ने की शुरूआत
रायपुर। अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा ने केंद्र सरकार से सेना में अहीर रेजीमेंट के गठन की मांग की है। इसके लिए प्रधानमंत्री के नाम पोस्टकार्ड अभियान की शुरूआत अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा तथा युवा यादव महासभा की ओर से रायपुर के तेलीबांधा स्थित कर्मचारी भवन में आयोजित संयुक्त सम्मेलन में हुई। सम्मेलन में 24 सितंबर, 2017 को राजधानी रायपुर में राष्टर््ीय कार्यकारिणी की बैठक का प्रस्ताव पास किया गया। सम्मेलन वृंदावन हॉल, सिविल लाइंस में आयोजित होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ राज्य यादव महासभा के प्रांत अध्यक्ष वृंदावन लाल यादव थे। युवा यादव महासभा के अध्यक्ष जगनिक यादव ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। महिला यादव महासभा की प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमती मंजू यादव और राज्य यादव महासभा के सलाहकार ब्रिगेडियर प्रदीप यादव कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के तौर पर मौजूद थे। वृंदावन लाल यादव ने कहा कि अहीर रेजीमेंट की मांग अनेक वर्षों से अधूरी है। पोस्टकार्ड अभियान से केंद्र सरकार को इस मांग के महत्व से अवगत कराया जाएगा। अभियान का उद्देश्य समाज को संगठित और संगठन के कार्यों को मजबूत बनाना भी है। देश के सभी राज्यों में सिलसिलेवार कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। जगनिक यादव ने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना संगठन का उद्देश्य है। लक्ष्य कठिन है। सफलता के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है। असंभव कुछ भी नहीं है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपने क्षेत्रों में संगठन के लक्ष्यों के अनुरूप काम करने की जरूरत है। कोरबा जिला युवा यादव महासभा के अध्यक्ष मूरत यादव ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यादव समाज देश के विकास में उत्कृष्ट योगदान कर रहा है। पारस्परिक एकता और भाईचारे की भावना से समाज को सुदृढ़ बनाना है। युवा यादव महासभा के उपाध्यक्ष देवेंद्र यादव, रायपुर शहर अध्यक्ष सुंदरलाल यादव के अलावा सदस्य नंदलाल यादव, परदेसी यादव, रमेश यादव, राजू यादव, ठाकुर राम यादव, कन्हैयालाल यादव, श्रीमती सुनीता यादव व कुसुम यादव सहित बड़ी संख्या में विभिन्न जिलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

दारगांव एवं कन्हारपुरी उपकेन्द्र में अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर स्थापित

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रब्यूशन कंपनी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को गुणवत्तापूर्ण बिजली प्रदाय करने के उद्देश्य से सब ट्रांसमिशन नार्मल योजना को अस्तित्व में लाया गया है । जिसके जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण विद्युत सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 33/11 केव्ही दारगाांव एवं कन्हारपुरी उपकेन्द्र में अतिरिक्त पॉवर टांसफार्मर की स्थापना की गई। लगभग 70 लाख की लागत से 3.15 एमवीए के एक-एक नग अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर को ऊजीर्कृत किया गया है, जिससे इन उपकेंद्रों के अंतर्गत आने वाले 12
गांवों के उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत सुविधा का लाभ प्राप्त होगा साथ ही यहां के किसानों को लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। उक्त जानकारी देते हुए कार्यपालक निदेशक भीम सिंह कंवर ने बताया कि पॉवर कंपनी द्वारा लो-वोल्टेज वाले क्षेत्रों को चिन्हांकित कर वहां के तकनीकी समस्याओं को दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। इस दिषा में आगे बढ़ते हुए सब ट्रांसमिशन नार्मल योजना के क्रियान्वयन में जुटे कार्यपालन अभियंता (प्रोजेक्ट) पीवी सजीव की टीम ने दारगांव और कन्हारपुरी उपकेंद्र में अतिरिक्त ट्रांसफार्मरों की स्थापना एवं उर्जीकरण के कार्य को पूर्ण किया। इससे दारगाांव, उपकेन्द्र के अधीन 07 ग्रामों यथा ग्राम बिरोड़ा, मॉटरा, हरदी, कन्दई, पेन्ड्रीतरई, मोहलई एवं मोहरेंगा तथा कन्हारपुरी उपकेंद्र के अंतर्गत आने वाले 5 ग्रामों यथा ग्राम दानिकोकड़ी, बसनि, करेली, जाताघर्रा एवं परसबोड़ ग्राम के उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति की सुविधा प्राप्त होगी एवं लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। आगे भीम सिंह ने बताया कि प्रदेश की विद्युत अधरोसंरचना को उन्नत एवं विकसित करते हुए उपभोक्ताओं को गुण्.ावत्ता पूर्ण बिजली के साथ ही अनेक अत्याधुनिक सुविधायें देने की पहल की गई है। इसे और सुदृढ़ बनाने हेतु उपभोक्ताओं से यथासमय बिजली बिल भुगतान को आवष्यक बताया। उन्होंने कहा कि उच्चदाब एवं निम्नदाब के समस्त बकायादार उपभोक्ताओं द्वारा यथासमय बिल भुगतान करने से वितरण कंपनी की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी और जनता के लिए विद्युत विकास के कार्यों को अमलीजामा पहनाने में मदद मिलेगी।

CSIDC कर्मचारियों को मिलेगा सातवें वेतनमान का लाभ

रायपुर । छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक निगम के कर्मचारियों को भी सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा। इस प्रस्ताव की स्वीकृति आज यहां उद्योग भवन में सीएसआईडीसी के अध्यक्ष श्री छगन लाल मूंदड़ा की अध्यक्षता में आयोजित संचालक मंडल की 134वीं बैठक में प्रदान की गई। बैठक में निगम के कर्मचारियों की वर्षों से लंबित पदोन्नति के प्रस्ताव और वेतन के अनुसार युक्तियुक्तकरण करते हुए पदों की स्वीकृति भी प्रदान की गई। इस निर्णय से सीएसआईडीसी के कर्मचारियों की पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त हो गया है। बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एन.बैजेन्द्र कुमार, प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा, मुख्य महाप्रबंधक संतोष भगत, कम्पनी सचिव स्वप्निल अवस्थी और वित्त विभाग के  ए.के. सिंह भी उपस्थित थे।

अवंतिविहार का आम रास्ता खुलने से लोगों में हर्ष

रायपुर। तेलीबांधा से अवंती विहार जाने वाले रास्ते से बेरीकेट हटाकर जनहित में आम जनता के लिए रास्ते को खोले जाने पर स्थानिय नागरिकों, व्यापारी संघ एवं समाज सेवी संगठनों ने शासन के प्रति आभार प्रकट करते हुए चौराहे पर आतिशबाजी कर आम जनता को मिठाई खिलाकर प्रसन्नता जताई। पिछले 18 महिनों से राजधानी के तेलीबांधा से अवंती विहार जाने वाले मार्ग को जिला प्रशासन ने बेरीकेट लगाकर बंद कर दिया गया था जिस वजह से तेलीबांधा से अवंती विहार जाने वाले नागरिको को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। स्थानिय नागरिकों, व्यापारी संगठन के पदाधिकारी और समाज सेवी संगठनो ने पुरजोर विरोध करते हुए इस मार्ग को जनहित में खोले जाने की मांग जिला प्रशासन से की थी। इस संबंध में मार्ग खोले जाने के आंदोलन में अवंती विहार व्यापारी संघ के संरक्षक राजकुमार राठी और पब्लिक इश्यू सोशल फॉउण्डेशन के चेयरमैन नितिन भंसाली ने स्थानिय जनता एवं व्यापारीयों का प्रतिनिधित्व करते हुए धरना प्रदर्शन, हस्ताक्षर अभियान, पोस्टकार्ड अभियान आदि चलाकर शासन से लगातार उक्त मार्ग को खोले जाने हेतु दबाव बनाया जाता रहा। आखिर शासन ने आन्दोलनकारियों की मांग को मानते हुए विगत दिनो उक्त मार्ग से बेरीकेट हटाकर आम जनता के आने जाने के लिए खोल दिया।

अभिषेक ने की थी पहल, 6000 शिक्षाकर्मी बहाल होंगे

रायपुर। व्यावसायिक परीक्षा मंडल प्रदेश में 6000 शिक्षाकर्मियों की बहाली करेगा। गुरुवार को पंचायत विभाग की तरफ से व्यापम को पत्र भेजकर चयन परीक्षा की तैयारी का निर्देश जारी कर दिया गया है। शिक्षक व्याख्याता पद के लिए होने वाली बहाली में अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग शिक्षकों की बहाली की जायेगी। स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से 12 जुलाई को व्याख्याता पंचायत के विभिन्न विषयों के लिए 3908 और 1928 पदों को रिक्त बताया गया है। पंचायत विभाग के अमर मुख्य सचिव की तरफ से जारी निर्देश में व्यापम से कहा गया है कि वो दो माह के भीतर चयन परीक्षा लेकर पंचायत विभाग के डायरेक्टरेट को इसकी सूचना भेजें ताकि नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा सके। इस मामले को लेकर राजनांदगांव के युवा सांसद अभिषेक सिंह ने पहल की थी। शिक्षाकर्मियों ने सांसद से मिलकर उनके समक्ष अपनी मांगों को रखा था। सांसद श्री सिंह की पहल पर हुए आदेश के बाद शिक्षाकर्मी खुश नजर आ रहे हैं और सांसद के प्रति आभार जताया है।