Category Archives: अंतरराष्ट्रीय

नेपाल में शेर बहादुर देउबा चौथी बार बने प्रधानमंत्री

काठमांडू। नेपाल की संसद में विपक्ष का गतिरोध समाप्त होने के बाद हुए चुनाव में नेपाली कांग्रेस पार्टी के मुखिया शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री चुना गया है। नेपाली संसद के स्पीकर ओनसारी घार्ती ने बताया कि मंगलवार को हुए चुनाव में 593 सदस्यों वाले सदन के558 सदस्यों ने मतदान किया था। इनमें से देउबा के पक्ष में 388 वोट मिले। वह माओवादी पार्टी के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड की जगह लेंगे। प्रचंड ने पिछले महीने नेपाली कांग्रेस के साथ सत्ता हस्तांतरण को लेकर हुए एक समझौते के तहत इस्तीफा दे दिया था। देउबा पहले भी तीन बार नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। वह 1995-97, 2001-2002 और 2004-2005 में प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। नेपाल के आखिरी राजा ज्ञानेंद्र ने 2002 में माओवादी हिंसा को रोकने में असफल रहने के आरोप में उन्हें पद से हटा दिया था और चुनाव कराए थे। इसके बाद 2004 में वह सत्ता में लौटे, लेकिन 2005 में एक बार फिर उन्हें पद से बेदखल होना पड़ा। इसके बाद फैली राजनीतिक अस्थिरता का अंत नेपाल में 239 साल पुरानी राजशाही की समाप्ति के साथ ही हुआ था। प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद देउबा के पर 28 जून तक चार प्रांतों में स्थानीय निकाय चुनाव कराने और अगले साल जनवरी में प्रांतीय और संसदीय चुनाव कराने की जिम्मेदारी है। वामपंथी दल के नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड ने इस करार के बाद ही पद से इस्तीफा दिया था। उम्मीद जताई गई है कि देउबा छोटे मंत्रिमंडल का गठन करेंगे और कुछ दिनों बाद इसका विस्तार करेंगे। इसमें कुछ मधेशी पार्टियां भी शामिल हो सकती हैं। देउबा को माओवादी पार्टी और कुछ अन्य छोटे दलों का समर्थन मिला है। प्रचंड और देउबा के बीच राष्ट्रीय चुनावों तक के लिए यह डील हुई है।

ओरलैंडो के इंडस्ट्रियल पार्क में गोलीबारी, कई हताहत

मियामी। ओरलैंडो के फ्लोरिडा शहर में स्थित एक इंडस्ट्रियल पार्क में सोमवार को गोलीबारी के दौरान कई लोगों की हताहत होने की अथॉरिटीज ने पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं बताया कि यह हादसा किन परि​स्थितियों में हुआ। स्थानीय प्रशासन की मानें तो ​स्थिति नियंत्रण में है। आॅरेंज काउंटी की पुलिस मामले की जांच कर रही है। ऑरेंज काउंटी शेरिफ के ऑफिस ने घटना को दुखद बताते हुए इसके बारे में और जानकारी जल्द ही देने की बात ट्विटर अकाउंट पर लिखी है। इसमें लिखा है कि शेरिफ जल्द ही सटीक जानकारी शेयर करेंगे।एक साल पहले फ्लोरिडा के इस एरिया के गे नाइटक्लब में भीड़ के बीच शूटिंग की वजह से 49 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों लोग घायल हो गए थे।

मोदी ने ट्रंप को दिया जवाब

–भारत 5 हजार सालों से पर्यावरण हितैषी
सेंट पीटर्सबर्ग। पैरिस अग्रीमेंट तोड़ने के बाद भारत और चीन की आलोचना करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जवाब दिया है। सेंट पीटर्सबर्ग इकनॉमिक फोरम में प्रधानमंत्री ने एक तरफ निवेशकों को आमंत्रित किया, तो दूसरी तरफ भारत को पर्यावरण हितैषी बताते हुए कहा कि यह देश प्राचीन काल से ही इस जिम्मेदारी को निभाता आ रहा है। इसके लिए उन्होंने वेदों का उदाहरण दिया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मौजूदगी में मोदी ने कहा, भारत की सांस्कृतिक विरासत रही है। 5 हजार साल पुराने शास्त्र हमारे यहां मौजूद हैं, जिन्हें वेद के नाम से जाना जाता है। इनमें से एक वेद अथर्ववेद पूरी तरह नेचर को समर्पित है। हम उन आदर्शों को लेकर चल रहे हैं। हम यह मानकर चलते हैं कि प्रकृति का शोषण क्राइम है। यह हमारे चिंतन का हिस्सा है। हम नेचर के शोषण को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए हम अपने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट पर चलता है।
यह है पूरा मामला
पैरिस क्लाइमेट डील से बाहर निकलने की घोषणा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारत के खिलाफ मोर्चा खोला है। ट्रंप ने अपने बयान में पैरिस क्लाइमेट डील को भारत-चीन के लिए फायदेमंद बताया था। ट्रंप ने कहा था कि भारत इस समझौते के तहत विकसित देशों से अरबों-अरब रुपये की विदेशी मदद हासिल कर रहा है।
पीएम ने रूस के निवेशकों का आमंत्रित किया
मोदी ने रूस के निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा, तीन दशक के बाद भारत में पूर्ण बहुमत वाली मजबूत सरकार चुनकर आई है। इस कारण जीवन के हर क्षेत्र में प्रगतिशील विचार के साथ निर्णय करने की दिशा में हम तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। आज भारत का जीडीपी 7% की गति से ग्रोथ कर रहा है। यह दुनिया में तेज गति से बढ़ने वाले तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

अनन्या बनीं नेशनल स्पेलिंग बी विजेता

वॉशिंगटन। अमेरिका की प्रतिष्ठित स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में इस वर्ष भी भारतवंशी छात्रों का दबदबा कायम रहा। इस बार 12 साल की अनन्या विनय विजेता चुनी गईं। उन्हें 40 हजार डॉलर (करीब 26 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार मिला है। कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो की रहने वाली अनन्या ने 12 घंटे की प्रतिस्पर्धा और 35 शब्दों का सही उच्चारण कर प्रतियोगिता में जीत हासिल की। ओकलाहोमा के रहने वाले भारतीय मूल के 14 वर्षीय रोहन राजीव दूसरे स्थान पर रहे। वह अंतिम दौर में समुद्र तट पर पाई जाने वाली घास ‘मैरम’ का सही उच्चारण करने में चूक गए। अनन्या ने जीत के साथ इस प्रतियोगिता में भारतीयों के दबदबे को कायम रखा है।

टरीजा मे के लिए हिन्दी में हो रहा प्रचार

लंदन। ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने देश में करीब 16 लाख प्रवासी भारतीयों को रिझाने की कोशिश के तहत हिन्दी में एक चुनाव प्रचार गीत जारी किया है। कंजरवेटिव फ्रेंड्स आॅफ इंडिया के सह अध्यक्ष और ब्रिटेन आधारित भारतीय कारोबारी रंजीत एस बक्शी ने आठ जून के आम चुनाव के लिए ‘टरीजा के साथ’ गीत बनाया है। साथ ही, अगले पांच साल के लिए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री मे का समर्थन करने की भारतीय मूल के मतदाताओं से अपील की है। इस गीत के पीछे मौजूद टीम के एक बयान में कहा गया है कि हिन्दी में चुनाव प्रचार गीत आम चुनाव 2017 के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है ताकि 16 लाख ब्रिटिश भारतीयों से संपर्क को बढ़ावा दिया जा सके जो ब्रिटेन के लिए मजबूत और स्थिर नेतृत्व प्रदान करेंगे और जिससे देश की आर्थिक वृद्धि में मदद मिलेगी।

आॅक्सफर्ड के पाठ्यक्रम में गांधी और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन शामिल

लंदन। ब्रिटेन के आॅक्सफर्ड विश्वविद्यालय ने इतिहास विषय के छात्रों के लिए एक अनिवार्य पेपर शुरू किया है जिसमें भारतीय, एशियाई और पश्चिम एशियाई मामले शामिल होंगे। इस पाठ्यक्रम में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और 1960 के दशक के मानवाधिकार आंदोलनों, महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग के बारे में पढ़ाया जाएगा। समाचार पत्र ‘द संडे टाइम्स’ के अनुसार ब्रिटिश इतिहास पर अनिवार्य पेपर होंगे, लेकिन इस शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालय के इतिहास के स्नातक के छात्रों को एक ऐसे पेपर की परीक्षा देनी होगी जिसमें ब्रिटिश और यूरोपीय इतिहास के बाहर के विषय शामिल होंगे। इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय ने यह कदम उस वक्त उठाया है जब देश भर के शिक्षण संस्थानों में ‘मेरा पाठ्यक्रम श्वेत क्यों हैं’ नाम से विरोध प्रदर्शन चल रहा है और उपनिवेश वाली स्थिति से पाठ्यक्रमों को बाहर निकाले जाने की मांग की जा रही है। विश्वविद्यालय के संकाय प्रमुख मार्टिन कोनवे ने कहा कि छात्रों से बातचीत के बाद ‘इतिहास की पढ़ाई के संदर्भ में विविधता लाने’ के लिए बदलाव किए जा रहे हैं। ब्रिटेन के दूसरे विश्वविद्यालय भी छात्रों की मांग को देखते हुए अपने पाठ्यमक्रमों में बदलाव कर रहे हैं।

इमैन्युअल मैक्रों ने ली फ्रांस के राष्ट्रपति पद की शपथ

पैरिस। फ्रांस में मध्यमार्गी उदारवादी इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को देश के 25वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। वह देश के सबसे युवा राष्ट्रपति हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मैक्रों ने राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद अपने पहले वक्तव्य में नवचेतना की बात की। उन्होंने कहा, ‘फ्रांस की ताकत समाप्त नहीं हो रही है, बल्कि हम एक बड़ी नवचेतना की कगार पर हैं। उन्होंने कहा कि आज दुनिया और यूरोप को फ्रांस की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में फ्रांस का आत्मविश्वास खो गया था, पर उनकी जीत के बाद यह लौट आया है। यहां लोग एक बार फिर खुद में यकीन करेंगे। मैक्रों ने सात मई को हुए दूसरे व अंतिम दौर के चुनाव में नैशनल फ्रंट की धुर दक्षिणपंथी उम्मीदवार मेरी ले पेन को हराया था। उदार मध्यमार्गी मैक्रों व्यापार समर्थक और यूरोपीय संघ के समर्थक हैं। मैक्रों का अजेंडा था कि वह 5000 बॉर्डर गार्ड्स की फोर्स बनाएंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रीयता हासिल करने के लिए फ्रैंच भाषा जाननी जरूरी होगी। इसके अलावा फ्रांस में धर्मनिरपेक्ष मूल्यों का विस्तार भी उनके अजेंडे में शामिल था। उधर मैरीन ल पेन ने अपने अजेंडे में गैरकानूनी प्रवासन पर रोक, सीमा रेखा कंट्रोल, इस्लामी कट्टरवादियों के खिलाफ कार्रवाई और कट्टरवादी मस्जिदों पर कार्रवाई शामिल थी।

पड़ोसी देशों के साथ युद्ध नहीं होने दूंगाः जरदारी

इस्लामाबाद । पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने रविवार को कहा कि वह पाकिस्तान के पड़ोसी देशों के साथ बेहतर बनाए रखने के लिए डटे रहेंगे। उन्होंने पड़ोसी देशों के साथ अनबन को लेकर नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन सरकार की आलोचना की। जरदारी ने कहा कि वह मानते हैं कि यह अमेरिका की विदेश नीति है। पेशावर में एक रैली को संबोधित करते हुए पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि जब वह सत्ता में थे, भारत और अफगानिस्तान के साथ संबंध मधुर थे और शांति का माहौल था। जरदारी ने कहा, ‘हमें अपने पड़ोसी देशों के बीच दोस्ताना संबंध बनाए रखना चाहिए। जब युद्ध की बात आती है तो प्रधानमंत्री नवाज की अमेरिकियों के प्रति यही सोच रहती है।’ उन्होंने कहा, ‘हम यह युद्ध नहीं होने देंगे।’ वहीं, जरदारी ने घरेलू मोर्चे पर सरकार को घेरते हुए कहा कि खैबर पख्तून ख्वाह में हिंसा बढ़ रही है, लेकिन जिसकी सरकार वहां है उन्हें इसकी खबर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘उन्हें नहीं पता कि खैबर पख्तून ख्वाह में कितने भाई-बहन और बच्चे बेघर हुए हैं। उनकी राष्ट्रीय पहचान छीनी जा रही है और उन्हें जेल में रखा जा रहा है।’

सदन के अंदर शिशु को कराया स्तनपान

सिडनी। आस्ट्रेलियाई सांसद अपने ममत्व का परिचय देकर इतिहास रच दिया जब अपनी दो माह की बच्ची को उन्होंने संसद में स्तनपान कराया। इस बच्ची का नाम आलिया जॉय है। बता दें कि आॅस्ट्रेलियाई संसद ने पिछले साल ही महिला सांसदों को चैंबर में स्तनपान कराने की अनुमति दी थी। इससे पहले वहां बच्चों को लाने पर पाबंदी थी। स्तनपान कराने वाली माताओं को एक प्रॉक्सी वोट दिया गया था। इस नियम को बदलवाने में वाटर्स ने प्रभावी भूमिका अदा की थी।

मून जे-इन बने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

सोल । दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत हासिल करने के बाद मून जे-इन ने बुधवार को देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। समाचार एजेंसी योनहैप की रिपोर्ट के अनुसार, देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार को हुए मतदान के बाद नतीजे बुधवार को घोषित कर दिए। मून ने चुनाव जीतने के बाद पड़ोसी तथा दुश्मन देश उत्तर कोरिया जाने के संकेत भी दिए। राष्ट्रीय निर्वाचन आयोग (एनईसी) ने चुनाव में मून की जीत की पुष्टि की, जिसके बाद मून ने देश के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा और यह बुधवार सुबह करीब आठ बजे से शुरू हुआ। एनईसी के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव में कुल 3,28,07,908 वोट पड़े, जिनमें से 1,34,23,800 यानी 41.08 प्रतिशत डेमोक्रेटिक पार्टी के उदारवादी उम्मीदवार मून को मिले। नए राष्ट्रपति के तौर पर मून के निर्वाचन की पुष्टि से संबंधित एक लिखित प्रमाण-पत्र उन्हें सौंपा गया। मून ने कहा,’मैं सबका राष्ट्रपति बनूंगा। उनकी भी सेवा करुंगा जिन्होंने मेरा समर्थन नहीं किया।’ पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे को भ्रष्टाचार के आरोपों में पद से हटाए जाने के देश में समय पूर्व चुनाव की आवश्यकता कारण पड़ी।