Category Archives: राष्ट्रीय

मोदी सरकार की योजनाओं से जनता को वंचित कर रही हैं ममता

रायपुर। पश्चिम बंगाल प्रवास पर गए प्रदेश की कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भारतीय जनता पार्टी संगठन द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के अवसर पर चालाये जा रहे कार्य विस्तार योजना कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। उन्होंने पुरुलिया जिले के गरजापुर ग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं और ग्रामवासियों के साथ बैठक की। इस दौरान बूथ क्रमांक 56 के प्रभारी व अन्य पदाधिकारियों से पूर्व के मतदान, क्षेत्र व प्रभाव के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संगठन का जनाधार बढ़ाने के लिए कार्यकर्ताओं को टिप्स देते हुए कहा कि घर-घर जाकर हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं को बताना है। हम यहां देख रहे हैं कि पश्चिम बंगाल की तृणमूल सरकार केंद्र कि लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को लेने नहीं दे रही है। इसके लिए जनता को हमें जागृत करना होगा।
तृणमूल-कम्युनिस्ट करते हैं दहशत की राजनीति
छत्तीसगढ़ के कृषि सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पश्चिम बंगाल की ममता दीदी के नेतृत्व वाली तृणमूल सरकार और पूर्व की कम्युनिस्ट सरकार में कोई फर्क नहीं है। दोनों ही दहशत की राजनीति करते हैं। भय और आतंक का माहौल बना कर वोट लेने और विरोधियों को कुचलने के सिद्धांत पर ये चलते है। इन्हीं सब वजहों से यह प्रदेश विकास की दौड़ में पिछड़ रहा है। कभी यहा के उद्योग धंधे काफी मात्रा में थे। परंतु अब उद्योग यहा से भाग रहे हैं। बेरोजगार युवाओं में हाहाकार मचा हुआ है। वही दूसरी ओर अब देश बदल रहा है। मोदी युग की शुरूआत हो चुकी है। भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रवादी विचारधारा को देश की जनता ने अपना पूर्ण समर्थन देते हुए नरेंद्र मोदी को जब से प्रधानमंत्री बनाया है। बृजमोहन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता के लिए राजनीति नहीं करती। हमारी राजनीति का मकसद जनता और देश की सेवा करना है। हम विकास की राजनीति करते है। देश के मान सम्मान की रक्षा करते हुए मां भारती का भाल ऊँचा रखे यही भाजपा का संकल्प है। और हम गर्व से कह सकते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश विश्व का सिरमौर बन रहा है।

वृद्धाश्रम में सेलिब्रेट किया फादर्स डे

रायपुर। महावीर महिला विंग ने संजीवनी वृद्धाश्रम में पहुंचकर वहां रह रहे बुजुर्गो के साथ फादर्स डे सेलिब्रेट किया। इस मौके पर संगठन के सदस्यों ने विविध कार्यक्रम आयोजित किये। कार्यक्रम में संगठन की अध्यक्ष सपना कुकरेजा के अलावा पहलाज खेमानी लक्ष्मी कुमार, प्रियंका, विशाल गुरानी समेत कई लोग उपस्थित रहे।

भारत की कामयाबी के लिए हवन कर मांगी दुआ

रायपुर। चैम्पियन ट्राफी में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले को लेकर लोगो में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। प्रदेश के कोने-कोने में लोग जहां ईश्वर से टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थनाएं कर रहे है वहीं भारत पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले फाइनल क्रिकेट मैच में टीम इंडिया की जीत के लिए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं आरडीए अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने शनिवार को आकाशवाणी के पास काली मंदिर में विधि-विधान के साथ हवन-पूजन किया गया । उन्होने ईश्वर से कामना की कि रविवार को होने वाले क्रिकेट मैच में टीम इंडिया विजयी हो। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी पूरी भावनाएं टीम इंडिया के साथ है । उन्होने कहा कि हम हर क्षेत्र में पाकिस्तान को पराजित करते आयें है चाहे आतंकवाद का मामला हो, चाहे युद्ध का मामला हो हर जगह हमने पाकिस्तान को पराजित किया है और खेल के मैदान में भी हम पाकिस्तान को पराजित करेंगे । उन्होने कहा कि हमारी संस्कृति – संस्कार रहें है कि किसी अच्छे परिणाम को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले हम भगवान को याद करते है और हमसब को पूरा विश्वास है कि कल के मैच में भारत- पाकिस्तान को पराजित करेगा । आज हमने हवन- पूजन कर ईश्वर से प्रर्थना किया है कि कल के होने वाले मैच में हमारी टीम जिते । इस अवसर पर मुख्य रूप से किशोर यादव, अनूप खेलकर, रितेश सहारे, खेमराज बाघ, अनुप खेलकर, बृजेश अग्रवाल, पंकज जगत, संजय कश्यप, प्रकाश मोरयानी, मुकेश पंजवानी बाबी खनूजा, नेमराज बाघ एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्तागण मौजूद थे।

कार्यकर्ताओं का ‘दर्द’ बांटेंगी यूथ कांग्रेस

रायपुर। मिशन 2018 की तैयारी में जुटी कांग्रेस युवाओं को साधने में जुटी है। अब युवा कांग्रेस के नेता गांव-गांव जाकर कार्यकर्ताओं का ‘दर्द’ सुनेंगे और उनसे समन्वय स्थापित करेंगे। अगर कार्यकर्ता पार्टी के किसी नेता की उपेक्षा का शिकार है तो उस समस्या को दूर किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में युवा कांग्रेस के प्रभारी संथोष कोलकुंडा दो दिन से रायपुर में संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठकर मंथन कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने प्रदेश के तीन संभाग के पदाधिकारियों से सीधे संवाद स्थापित किया। रविवार को दो अन्य संभाग के पदाधिकारियों को पार्टी मुख्यालय पर बुलाया गया है। श्री कोलकुंडा ने बताया कि पार्टी कार्यकर्ताओं से बाकायदा एक फार्मेट पर उनसे जानकारी ली जा रही है। जल्द ही वह अपने अन्य साथियों के साथ गांव-गांव पहुंचकर संगठन के कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और ‘दर्द’ सुनेंगे। संगठन के प्रदेश सचिव लक्ष्मी नाथ साहू ने बताया कि पार्टी के इस कदम से कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ा है।

जैन युवा मोर्चा ने जताया आभार

रायपुर। छतीशगढ़ शासन के कैबिनेट मंत्री जिन्होंने रायपुर शहर में 700 करोड़ के विकास कार्यो को स्वीकृती प्रदान की व जैन युवा मोर्चा के परमसंरक्षक विकास के पर्याय राजेश मुणत से पूरी टीम ने सौजन्य मुलाकात कर नई कार्यकारणी ने अश्रिर्वाद प्राप्त किया और भविष्य के सामाजिक व धार्मिक क्षेत्रो कार्यों पर चर्चा, मार्गदर्शन मिला । जिसमे मुख्य रूप से अध्यक्ष सुरेश बाफना, राजेश जैन, महामंत्री लोकेश चंद्रकांत जैन , मयूर जैन , जितेंद्र लोढ़ा , जाकेश बाफना ,राकेश नवलखा ,जय सखला राजेंद्र पारख उपस्थित रहे।

गुढ़ियारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मिलेगी 30 बिस्तरों की सुविधा

— उपकरणों व आवश्यक सुविधाओं के लिए कलेक्टर ने जिला खनिज निधि से 38 लाख प्रदान करने की दी मंजूरी
रायपुर। कलेक्टर ओपी चौधरी ने शनिवार को यहां राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी, रामनगर व मठपुरैना में संचालित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर वहां उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। नगर निगम द्वारा शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गुढ़ियारी में बनाए जा रहे 30 बिस्तरों के अस्पताल के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने यहां संस्थागत प्रसव, बेबीवार्मर, आॅक्सीजन सप्लाई हेतु आवश्यक उपकरण सहित अन्य जरूरी उपकरणों के लिए जिला खनिज निधि से 38 लाख रूपए की राशि प्रदान करने को भी कहा है ताकि यहां आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करायी जा सके। इसी तरह कलेक्टर ने मठपुरैना शहरी स्वास्थ्य केन्द्र के संचालन के लिए अतिरिक्त भवन की भी व्यवस्था भी शीघ्र करने के निर्देश दिए है। श्री चौधरी ने मठपुरैना व रामनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी मरीजों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो सके लिए इसके लिए आवश्यक उपकरणों के लिए जिला खनिज निधि से राशि प्रदान करने को कहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीलेश क्षीरसागर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सांडिल्य सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ करे सरकार

–राज्य में चरणबद्ध आन्दोलन शुरू करेगी कांग्रेस
रायपुर। देश में कर्ज से डूबे किसानों द्वारा की जा रही आत्महत्या के मामले को लेकर छत्तीसगढ़ में किसान कांग्रेस चरणबद्ध आन्दोलन करेगी। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर शुक्ल ने राज्य सरकार से मांग की है कि प्रदेश के सभी किसानों का कर्ज माफ किया जाये। कर्ज में डूबे किसान पूरी तरह से परेशान हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानों का धान औने-पौने कीमत पर बिक रहा है। ऐसे में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। श्री शुक्ल ने बताया कि किसान कांग्रेस की मांग है कि समर्थन मूल्य से कम कीमत पर किसानों के धान की खरीदी न की जाए। साथ ही किसानों के लिए निर्धारित धान बिक्री की सीमा को भी खत्म किया जाये।
खैरागढ़ में कर्ज से डूबे किसान ने जान दी
शनिवार को छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में भी एक किसान ने जहर पीकर जान दे दी। मिली जानकारी के मुताबिक खैरागढ़ थाने के गोपालपुर गांव के किसान भूषण गायकवाड़ पर लाखों का रूपए का बैंक कर्ज हो गया था। कर्ज न चुका पाने के तनाव के चलते भूषण ने शनिवार को कीटनाशक दवा पीकर जान दे दी। इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी मीडिया के सामने आने से बचते नजर आ रहे हैं। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

बूढ़ातालाब हमारी सांस्कृतिक धरोहर है : छाया वर्मा

रायपुर । बूढ़ातालाब को व्यवसायिक संस्थान की तरह विकसित किये जाने और चौपाटी बनाये जाने का विरोध तीव्र होता जा रहा है । आज सुबह राज्यसभा सदस्य श्रीमती छाया वर्मा एवं महापौर श्री प्रमोद दुबे के साथ प्रबुद्ध नागरिकों ने तालाब और गार्डन का मुआयना किया । इस दौरान श्रीमती छाया वर्मा ने कहा कि प्रदेश की प्राचीन और सांस्कृतिक धरोहर को बचाने के लिए मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखेंगी ।  सत्यमेव जयते फाउंडेशन के प्रदेश संयोजक कन्हैया अग्रवाल  प्रशांत ठेंगड़ी , धवल तिवारी और राजा भट्टर ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया की बुढागार्डन में रेस्टारेंट , तालाब में फ्लोटिंग रेस्टारेंट  , मीटिंग हाल और चौपाटी बनाये जाने के पर्यटन बोर्ड के निर्णय के  खिलाफ शहर में जनमत खड़ा हो गया है । शहर की जनता प्रदेश की इस ऐतिहासिक और प्राचीन धरोहर को बचाने के साथ ही पानी की सफाई और तालाब को पुरातत्व की दृष्टि से विकसित होते देखना चाहती है । हम सब तालाब के सौंर्यीकरण या विकास के विरोधी नहीं है विरोध है तो सिर्फ विकास के नाम पर शहर के पर्यावरण को तालाब को समाप्त करने के प्रयास का है ।  बुढ़ागार्डन की दुर्दशा और तालाब की दीवार तोड़कर तालाब में डाली जा रही मिट्टी का अवलोकन करते हुए श्रीमती छाया वर्मा ने गहरी नाराजगी जाहिर की । उन्होंने कहा कि शहर की इस धरोहर को किसी कीमत पर समाप्त नहीं दिया जाएगा ,तालाब के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं थी जाएगी । उन्होंने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय और प्रदेश के मुख्यमंत्री से तालाब में हो रहे निर्माण को रोकने पत्र लिखा जाएगा । मौके पर उपस्थित महापौर प्रमोद दुबे ने तालाब में जारी निर्माण को अवैधानिक बताते हुए कहा कि परिक्रमा पथ में चौपाटी निर्माण किसी भी हालत में नहीं होने दिया जाएगा ।  इस मौके पर गार्डन में चौपाल के आयोजक पुष्पेंद्र परिहार ,शैलेश नितिन त्रिवेदी , मनोज कंदोई ,अरुण भद्रा , दिलीप अग्रवाल , श्रीमती सुनीता शर्मा ,श्रीमती साक्षी सिरमौर , नागेंद्र वोरा , अजय क्षत्रे ,जय सोनकर ,अमित शर्मा ,सारिक रईस खान ,बंशी कन्नौजे ,ओम श्रीवास ,अनुराग राठी ,दयामणि पांडे ,अमिताभ घोष , सत्यनारायण नायक , आशा चौहान , कल्याण सिंह , सतीश ठाकुर , हरीश तिवारी , सतीश दीवान सहित क्षेत्र के नागरिक उपस्थित थे ।

हर नारी को लक्ष्मीबाई बनने की आवश्यकता

रानीगंज/प्रतापगढ़। भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका निभाने वाली जांबाज वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले की रानीगंज तहसील के मल्हूपुर ग्रामसभा में जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति के तत्वाधान में युवा सामाजिक कार्यकतार्ओं की एक बैठक हुई जिसमें रानी लक्ष्मीबाई के शौर्य, जीवन वृत्त पर चर्चा तथा उनको श्रद्धान्जलि दी गई ।बैठक में बोलते हुए जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति के अध्यक्ष आलोक आजाद ने कहा कि भारतीय वसुंधरा को गौरवान्वित करने वाली झांसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई वास्तविक अर्थ में आदर्श वीरांगना थीं। सच्चा वीर कभी आपत्तियों से नहीं घबराता है।अंग्रेजी हुकूमत द्वारा दिए गए अनेकों प्रलोभन भी लक्ष्मीबाई को देश के प्रति कर्तव्यपालन से विमुख नही कर सके ।वही युवा सामाजिक कार्यकर्त्ता आलोक तिवारी ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई को आत्मविश्वासी, कर्तव्य परायण, स्वाभिमानी और धर्मनिष्ठ और उच्च चरित्र की साहसी महिला थीं । उन्होंने हर महिला को अपने भीतर रानी लक्ष्मीबाई जैसी साहस लाने की बात की। आगे उन्होंने ने कहा कि मात्र 22 वर्ष की अल्पायु में ही देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर वो सदा सदा के लिए अमर हो गई ।इस अवसर पर क्षेत्रीय सामाजिक कार्यकर्ता विवेक पांडेय ने रानी लक्ष्मीबाई के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला,वही पर आर एल सेवा समिति के प्रदीप मिश्र ने उपस्थित लोगों से रानी लक्ष्मीबाई के जीवन वृत्त से सीख लेने की बात कही तथा अपने भीतर राष्ट्र सर्वोपरि की भावना लाने की बात कही ,अन्य वक्ताओं में सी पी तिवारी , मनीष पाण्डेय , मनीष जैस्वाल आदि रहे ।इस अवसर पर रानी लक्ष्मीबाई की स्मृति में दो मिनट का मौन भी रखा गया,इस मौके पर प्रमुख रूप से संदीप सिंह, नवीन यादव ,लल्लू महराज, अनूप त्रिपाठी जी सहित कई क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे ।

रमन को भाया मेदनीपुर का रसगुल्ला

–दलित के घर बैठकर किया भोजन, हुआ स्वागत, आरती उतारी गई
मेदनीपुर । मोदी सरकार की उपलब्धियां बताने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के प्रवास पर पहुंचे। यहां मेदनीपुर में उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इससे पहले उन्होंने दलित पुच्चा भुनिया के घर खाना खाया। पश्चिम बंगाल दौरे पर पहुंचे डॉ. रमन सिंह के कार्यक्रम की शुरूआत दलित के घर भोजन से हुई। दोपहर दो बजे मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह हबीबपुर के बेनापुकुर पश्चिमपार वार्ड नंबर-1 पहुंचे। यहां उन्होंने पुच्चा भुनिया के घर पर भोजन किया। मिट्टी से बने घर में मुख्यमंत्री ने जमीन पर बैठकर पारंपरिक अंदाज में भोजन किया। दोना पत्तल में मुख्यमंत्री के लिए भोजन परोसा गया। खाने में मुख्यमंत्री को चावल-दाल के अलावा करेले की सूखी भुजिया, भिंडी की भुजिया और साग के साथ-साथ लौकी की सब्जी दी गयी। साथ में तवा रोटी और सलाद परोसी गयी। मुख्यमंत्री ने खूब चाव से भोजन किया और उसकी तारीफ की। खाने के बाद स्वीट डिश में खास तौर उनके लिए बंगाली रसगुल्ला मंगाया गया था जो मुख्यमंत्री को खूब पसंद आया। इससे पहले बतौर मेहमान उनका खास स्वागत किया गया, आरती उतारी गयी। कांसे के लोटे में पानी लाया गया ताकि भगवान को भोग लगा सकें। बंगाल में कांसे के बरतन में ही पानी पीने और खाने की परंपरा है।