Category Archives: खेल

अमला ने तोड़ा विराट कोहली का एक और रेकॉर्ड

नई दिल्ली।साउथ अफ्रीका के ओपनर हाशिम अमला ने भारतीय कप्तान विराट कोहली का एक और रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अमला ने अपने वनडे करियर की 25वीं सेंचुरी लगाई। अमला ने शनिवार को लंदन में चैंपियंस ट्रोफी मुकाबले में श्री लंका के खिलाफ 112 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से सेंचुरी पूरी की। अमला 115 गेंदों पर 103 रन बनाकर रन आउट हो गए। अमला ने 151वीं पारी में 25वीं सेंचुरी लगाई। उन्होंने सबसे तेज 25 सेंचुरी बनाने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने विराट कोहली के 162 पारियों में 25 वनडे सेंचुरी बनाने के रेकॉर्ड को तोड़ दिया। इतना ही नहीं वह वनडे इंटरनैशनल में 25 सेंचुरी लगाने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज भी बन गए। इससे पहले इसी हफ्ते अमला ने विराट कोहली के सबसे तेज 7000 वनडे रन बनाने का रेकॉर्ड तोड़ा था। अमला ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे में यह रेकॉर्ड अपने नाम किया था। 29 मई को खेले गए वनडे इंटरनैशनल में उन्होंने 150वीं पारी में 7000 वनडे रन पूरे किए थे वहीं कोहली ने 169 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था।

रेसलर श्रीमंत ने सरकार ने मांगी नौकरी

रायपुर। भिलाई के रहने वाले रेसलर दिव्यांग श्रीमंत ने राज्य सरकार से नौकरी मांगी है। शुक्रवार को प्रेस क्लब में उन्होंने पत्रकारों से अपना दर्द बया करते हुए कहा कि उसका चयन 16वें एशिया पैरा आर्म रेसलिंग चैम्पियनशिप के लिए हुआ है। यह आयोजन 5 से 11 जून के बीच किर्गिस्तान देश में होगा। श्रीमंत पहला रेसलर है जो इंटरनेशनल लेवल पर छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करेगा। श्रीमंत ने बताया कि उनके पिता सदाशिव बी ग्रेड स्टेट क्रिकेटर रहे और बिहार राज्य के लिए खेलते थे। श्रीमंत का कहना है कि वह सामान्य परिवार का है और कर्ज लेकर किसी तरह से खेल के लिए खर्च कर रहा है। श्रीमंत ने मुंख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मांग की है अगर उसे कोई नौकरी मिल जाती है तो वह आर्थिक रुप से सुदृढ़ हो जाएगा और खेल को अच्छी तरह से खेल सकेगा।

महिला क्रिकेट में भारतीय ओपनर्स ने बनाया वर्ल्ड रेकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के लिए सोमवार का दिन दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने यादगार बना दिया। इन दोनों क्रिकेटर्स ने साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में ओपनिंग पार्टनरशिप का वर्ल्ड रेकॉर्ड स्थापित कर दिया। महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में इन दोनों की जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी बनी है, जिसने 320 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। साउथ अफ्रीका के पोचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क में आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में दीप्ति और पूनम की यह जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी है, जिसने 300 रन के पार साझेदारी की हो। आयरलैंड के खिलाफ खेलने उतरी दीप्ति शर्मा और पूनम राउत की जोड़ी इस मैच में 45.3 ओवर तक क्रीज पर डटी रही। इन दोनों बल्लेबाजों ने आयरलैंड की टीम को 300 रनों के पार जाने तक भी सफलता हाथ नहीं लगने दी। 320 के स्कोर पर 188 रन की पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा पहले विकेट के रूप में जब आउट हुईं, तब यह जोड़ी महिला क्रिकेट इतिहास रच चुकी थी। महिला क्रिकेट में ओपनिंग पार्टरनशिप का यह वर्ल्ड रेकॉर्ड है। इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट पर 358 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। भारतीय महिला टीम का यह वनडे में सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले 2004 में भारतीय महिला टीम ने वेस्ट इंडीज महिला टीम के खिलाफ 298/2 रन बनाए थे।

छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को मिलेगी पीएसयू सेक्टर में नौकरी

रायपुर। राज्य के खिलाड़ियों को अब नौकरी के लिए इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव तैयार करने का निर्णय लिया है। यहां के खिलाड़ियों को छत्तीसगढ़ में काम कर रहे पीएसयू सेक्टर में नौकरी मिलेगी। इस मामले पर ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अफसरों को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। ओलंपिक एसोसिएशन की वार्षिक बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में संचालित सेल, एनएमडीसी, एसईसीएल, एनटीपीसी में खिलाड़ियों का कोटा रखा जायेगा। इस मामले में केंद्रीय खेल मंत्री से भी बातचीत की जायेगी।
संजय कार्यवाहक महासचिव बने
संजय मिश्रा को छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ का कार्यवाहक महासचिव बनाया गया है। छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन का महासचिव पद बलदेव भाटिया के इस्तीफा देने के बाद खाली हुआ था। वहीं उपाध्यक्ष विजय शाह ने भी इस्तीफा दे दिया है। दोनों पदाधिकारियों के इस्तीफे पर वार्षिक सम्मेलन में चर्चा हुई। दोनों का इस्तीफा फिलहाल विचाराधीन रखा गया है। वहीं उनके स्थान पर संयुक्त सचिव संजय मिश्रा को प्रभार दिया गया है।
2019 के राष्ट्रीय गेम्स पर चर्चा
छत्तीसगढ़ टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया के मुताबिक बैठक में 2019 में होने वाले नेशनल गेम की तैयारी अभी से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। डिस्ट्रिक्ट लेवल पर सभी स्टेडियम को दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए गए है। जिन खेलों में पदक की उम्मीद हैं उन्हें बढ़ावा देने के निर्देश दिये हैं। विक्रम सिसोदिया के मुताबिक छोटे खेल संघों को प्रोत्साहित करने के निर्देश भी खेल विभाग को दिये गये हैं।

छत्तीसगढ़ के शुभम ने खेला आईपीएल

— अमला बने पहला शिकार
रायपुर। आईपीएल-10 सीजन में गुजरात लायंस की ओर से छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिले के शुभम अग्रवाल को पहली बार 7वें मैच में खेलने का मौका मिला। गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना ने किंग्स इलेवन के खिलाफ हुए मैच में भरोसा जताया और मैच का पहला ओवर थमाया। पहले ओवर में कुल 11 रन दिए। शुभम ने अमला को 65 रनों के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच लपक कर लायंस को तीसरी और बड़ी सफलता दिलाई। शुभम ने 4 ओवर में 42 रन देकर एक महत्वपूर्ण विकेट लिया।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पैनल ने बीसीसीआई के मीडिया मैनेजर को हटाया

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले यह खबर आई थी कि भारतीय क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम की खबरें बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर तक पहुंच रही हैं। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की कमिटी ने बोर्ड के मीडिया मैनेजर को उसके पद से हटा दिया। रिपोर्ट के मुताबिक ठाकुर और बीसीसीआई के पूर्व सचिव अजय-शिर्के द्वारा नियुक्त किए गए अधिकारियों को भी हटा दिया गया है।
अंग्रेजी अखबार डीएनए के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम के दो वरिष्ठ खिलाड़ियों ने आरोप लगाया था कि निशांत जी अरोड़ा ड्रेसिंग रूम की बातें अनुराग ठाकुर तक पहुंचा रहे हैं और वह खिलाड़ियों के बीच तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में एक वरिष्ठ खिलाड़ी के हवाले से कहा गया था, क्या मीडिया मैनेजर हमारे लिए चीजें आसान करने के लिए हैं या फिर हमें परेशान करने के लिए? खिलाड़ियों में इस बात को लेकर काफी अविश्वास हो रहा है कि आखिर ड्रेसिंग रूम की बातें बाहर कैसे जा रही हैं। इस रिपोर्ट में और दावा किया गया था कि पिछले साल जब भारतीय टीम अमेरिका में वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो टी20 मैच खेल रही थी तब एक वरिष्ठ खिलाड़ी ने खिलाड़ियों और कोच के बीच में विवाद पैदा करने के आरोप में अरोड़ा का विरोध भी किया था।

भारत में मिलेगी आॅस्ट्रेलिया को असली चुनौती : स्मिथ

सिडनी। आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान पर टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से जीत के बाद स्वीकार किया कि उनकी टीम को असली चुनौती अगले महीने के भारत दौरे में मिलेगी जहां उसे चार टेस्ट मैच खेलने हैं। आस्ट्रेलिया ने 2004 से भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता और इस बीच उसे सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा। आॅस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2013 में भारत का दौरा किया था तब उसे श्रृंखला के चारों मैच में हार झेलनी पड़ी थी। स्मिथ ने पाकिस्तान पर जीत के बाद संवाददाताओं से कहा, भारत के खिलाफ बेहद चुनौतीपूर्ण और मुश्किल श्रृंखला होगी। हम इसको लेकर किसी तरह के मुगालते में नहीं हैं। वह बहुत कड़ी श्रृंखला होगी और यदि हमें उन्हें चुनौती देनी है तो अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलनी होगी। भारतीय दौरा हमारे लिये असली चुनौती होगा और उससे खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा।आॅस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि यदि उनकी टीम को भारत को कड़ी चुनौती देनी है तो उन्हें जल्द से जल्द परिस्थितियों से तालमेल बिठाना होगा। उन्होंने कहा, हमारी टीम में कई नये खिलाड़ी हैं और इससे मदद मिलेगी लेकिन उन्हें भारतीय परिस्थितियों में खेलने का भी अनुभव नहीं है और यह भी एक चुनौती है। वहां की परिस्थितियों पूरी तरह से भिन्न हैं। वहां के विकेट पर खेलना आस्ट्रेलियाई विकेटों पर खेलने से पूरी तरह भिन्न है। हमारे खिलाड़ियों को वहां सफल होने के लिये परिस्थितियों से जल्द से जल्द तालमेल बिठाना होगा।