Daily Archives: April 7, 2017

बोतलबंद पानी से ज्यादा मीठा कुंए का पानी : डॉ. रमन

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज दोपहर राज्य के उत्तरी हिस्से में स्थित आदिवासी बहुल ग्राम जोकापाट में किसान देवसाय नगेशिया के खेत में निर्मित कुंए का पानी पीकर अपनी प्यास बुझाई। उन्होंने इस कुंए के पानी से मुंह-हाथ धोकर अपनी थकान भी मिटाई और तरोताजा हुए। मुख्यमंत्री ने कहा-अरे वाह! इस कुंए का पानी तो इतना स्वादिष्ट और मीठा है कि शहरी दुकानों में बिकने वाले बोतल बंद पानी इसके सामने कुछ भी नहीं है। उल्लेखनीय है कि यह गांव बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ विकासखण्ड में है, जहां लोक सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से अचानक पहुंचे थे। उन्होंने वहां अमराई की छांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से बातचीत की। पहाड़ीवादियों में स्थित इस गांव में गर्मी के मौसम में भी हल्की ठंडक लिए हवा बह रही थी। आम, कटहल और जामुन आदि के पेड़ भी आस-पास लगे हुए थे। मुख्यमंत्री ने पाट क्षेत्र में स्थित इस गांव में देवसाय नगेशिया के खेत के कुंए के पानी को बहुत स्वादिष्ट बताया । उन्होंने देवसाय को सौर सुजला योजना के तहत सिंचाई के लिए सोलर पम्प भी तत्काल मंजूर कर दिया।

छत्तीसगढ़ की बेटी ने कतर में कवि सम्मेलन होस्ट किया

रायपुर। छत्तीसगढ़ की बेटी अंशु जैन ने कतर में नार्थ इंडियन एंबेसी द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कवि सम्मेलन को होस्ट कर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। देश के विख्यात काव्य हस्ताक्षर अशोक चक्रधर और आसकरण अटल जैसी प्रतिभाओं के बीच अंशु जैन ने अपनी रचनाओं की प्रस्तुति भी दी। राजनांदगांव के प्रख्यात साहित्यकार और शिक्षाविद डॉ. चंद्रकुमार जैन की सुपुत्री और रायपुर के पदमचंद कमलचंद गोलछा परिवार की बहु अंशु जैन विगत पांच वर्षों से अपने पति राहुल जैन के साथ कतर में निवास कर रही हैं। वहां वे नेतृत्व और व्यक्तित्व विकास से जुड़ी कई संस्थाओं में अपनी भागीदारी निभा रही हैं। हिंदी और अंग्रेजी में प्रभावी प्रस्तुति व अभिव्यक्ति के लिए भी वहां वे निरंतर सराहना अर्जित कर रही हैं। यही वजह है, उन्हें भारतीय दूतावास द्वारा राजदूत व विख्यात कवियों की मौजूदगी में आयोजित सम्मेलन को होस्ट करने का अवसर प्राप्त हुआ। डॉ. चंद्रकुमार जैन ने बताया, पांच वर्षों से अंशु और उनके पति राहुल कतर में ही निवास कर रहे हैं। वहां राहुल जैन कतर एल्युमिनियम कंपनी में इंजीनियर हैं। जबकि अंशु लगातार साहित्यिक और रचनात्मक गतिविधियों में संलग्न हैं। शुक्रवार को कवि सम्मेलन होस्ट करने के दौरान अंशु जैन ने वरिष्ठ कवियों को छत्तीसगढ़ की संस्कृति और काव्य परंपराओं जानकारी भी दी। सभी कवियों ने कार्यक्रम होस्ट करने के उनके शानदार अंदाज की मुक्त कंठ से सराहना की।

शिया समुदाय के मुस्लिमों ने बनाया ‘शिया गो-रक्षा दल’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शिया समुदाय के मुसलमानों ने ‘शिया गो-रक्षा दल’ बनाया है। शुक्रवार को गो-रक्षा दल की स्थापना करते हुए शिया मुस्लिमों ने कहा कि वे इस मुद्दे पर लोगों को शिक्षित और जागरूक करने की दिशा में काम करेंगे। इससे पहले लखनऊ में बुधवार को ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड की कार्यकारिणी मीटिंग में शिया धर्मगुरुओं ने गोकशी को मुसलमानों के लिए हराम बताते हुए इस पर रोक लगाने की मांग रखी थी। मीटिंग में फैसला किया गया कि भारत में गो मांस खाना और गो हत्या करना हराम है। शिया पर्सलन लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना मिर्जा मोहम्मद अशफाक की अध्यक्षता में हुई कार्यकारिणी मीटिंग में योगी सरकार के स्लाटर हाउसों को लेकर किए गए फैसले का स्वागत किया गया था। मीटिंग में गो-हत्या के साथ ही तीन तलाक का जमकर विरोध हुआ। बोर्ड के पदाधिकारियों और सदस्यों ने एक स्वर से मांग रखी थी कि तीन तलाक की कुप्रथा को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार सती प्रथा जैसा सख्त कानून बनाए।