Daily Archives: April 18, 2017

शरद पवार नहीं बनेंगे राष्ट्रपति उम्मीदवार

नई दिल्ली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने पार्टी चीफ शरद पवार के राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी की संभावनाओं को खारिज किया है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी जुलाई में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे और 24 जुलाई से पहले राष्ट्रपति चुनाव कराया जाना है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए एनसीपी महासचिव डीपी त्रिपाठी ने मंगलवार को कहा, पवार हमारी पार्टी के अध्यक्ष हैं, हमारे संसदीय दल के नेता हैं। अभी इसका (राष्ट्रपति चुनाव) सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि कई नेता हैं जो चुनाव लड़ सकते हैं।

योगी ने गोरखपुर और आगरा एयरपोर्ट का नाम बदला

लखनऊ। यूपी में योगी कैबिनेट की तीसरी बैठक में गोरखपुर और आगरा एयरपोर्ट का नाम बदलने का अहम फैसला लिया गया। मंगलवार को हुई कैबिनेट की तीसरी बैठक में गोरखपुर सिविल एयरपोर्ट का नाम बदलकर योगी गोरखनाथ एयरपोर्ट तथा आगरा एयरपोर्ट का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट कर दिया गया है। कैबिनेट बैठक के बाद प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि कैबिनेट बैठक में सरकार ने आगरा और गोरखपुर एयरपोर्ट के नाम बदलने का फैसला किया। इस बैठक में फसल बीमा और ई-टेंडरिंग समेत प्रमुख प्रस्तावों पर मुहर लगी। इसके अलावा कैबिनेट बैठक में विकलांग कल्याण विभाग का नाम बदलकर अब दिव्यांग जनकल्याण विभाग कर दिया गया है।

सेंट्रल और सीबीएसई स्कूलों में 10वीं तक हिंदी अनिवार्य

नई दिल्ली। देश के सभी केंद्रीय विद्यालय और सीबीएसई स्कूलों में 10वीं क्लास तक हिंदी कम्पलसरी लैंग्वेज होगी। इसके लिए पार्लियामेंट्री पैनल ने प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी को सुझाव भेजे थे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इसे राष्ट्रपति का अप्रूवल मिल गया है। डिपार्टमेंट आॅफ आॅफिशियल लैंग्वेज की वेबसाइट पर जारी राष्ट्रपति के आॅर्डर में कहा गया है कि स्कूलों में हिंदी को जरूरी सब्जेक्ट बनाने के लिए एचआरडी मिनिस्ट्री राज्यों के साथ मिलकर एक पॉलिसी बनाए। आॅर्डर के मुताबिक, हिंदी को कोर्स में जरूरी सब्जेक्ट बनाने के लिए एचआरडी मिनिस्ट्री को गंभीरता दिखानी चाहिए।

सुपर अचीवर्स में आलिया, दीपा, साक्षी शामिल

–फोर्ब्स ने 10 कैटेगरी में बनाई शख्सियतों की सूची
न्यूयॉर्क। फोर्ब्स ने 2017 के लिए एशिया में 30 साल से कम उम्र के सुपर अचीवर्स की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत की 53 शख्सियतों को जगह मिली है। इसमें प्रमुख रूप से एक्ट्रेस आलिया भट्ट, जिमनास्ट दीपा कर्माकर और ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक को शामिल किया गया है। न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक, फोर्ब्स ने दूसरी बार ‘30 अंडर 30’ एशिया लिस्ट जारी की है। इसमें चीन के 76 लोगों को जगह मिली है। दूसरे नंबर पर भारत है। उसके 53 लोग सुपर अचीवर्स में शामिल हैं। फोर्ब्स ने 10 कैटेगरी में 30-30 शख्सियतों की लिस्ट बनाई है। यानी लिस्ट में एंटरटेनमेंट, फाइनेंस, रिटेल, वेंचर कैपिटल, सोशल आंत्रप्रेन्योर, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से 300 लोग शामिल किए हैं। इसी साल जनवरी में भी फोर्ब्स ने दुनिया में बदलाव लाने वाले 30 साल से कम उम्र वाले 600 लोगों की लिस्ट जारी की थी। इसमें 30 भारतवंशी थे।
ये भी हैं लिस्ट में शामिल
– केविन भारती मित्तल (29): हाइक ऐप के फाउंडर।
– वैष्णवी मुरली (29): आॅनलाइन आर्ट गैलरी आइकोवा आर्ट की फाउंडर।
– कोविद गुप्ता (28): भारतीय-अमेरिकी स्क्रीनराइटर और फिल्ममेकर।
– अमानत आनंद (24), शुभम इस्सर (23), योगिता अग्रवाल (23): टीचिंग टूल ‘रङ्मंढील्ल’ के कोफाउंडर।
– अदिति अशोक (18): गोल्फर।
– मरियप्पन थंगावेलू (21): रियो पैरालंपिक में हाईजंप में गोल्ड मेडलिस्ट।
– तापसी पन्नू (29): बॉलीवुड एक्ट्रेस।
– मसाबा गुप्ता (28): फैशन डिजाइनर।

जिन्ना ने शादी के लिए मुंडवा ली थीं मूछें

–वरिष्ठ पत्रकार शीला रेड्डी ने अपनी किताब में किया जिक्र
नई दिल्ली। पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना को लेकर एक दिलचस्प तथ्य सामने आया है। वरिष्ठ पत्रकार शीला रेड्डी ने अपनी किताब ‘मिस्टर ऐंड मिसेज जिन्ना…द मैरिज दैट शुक इंडिया’ में दावा किया है कि 40 वर्षीय मुहम्मद अली जिन्ना ने जब नाबालिग रुट्टी पेटिट से शादी करने की इच्छा जताई थी तो उन्होंने उनकी दुल्हन बनने के लिए एक ही शर्त रखी कि वह अपनी मूछें मुंडवा लेंगे। रेड्डी का दावा है कि जिन्ना ने न केवल अपनी मूछें कटवा लीं बल्कि रुट्टी को प्रभावित करने के लिए अपनी हेयर स्टाइल भी बदल डाली । शीला रेड्डी ने जिन्ना के जीवन के बारे में ऐसे कई दिलचस्प किस्सों का खुलासा किया है। उन्होंने अपनी पुस्तक में पारसी लड़की रुट्टी के साथ जिन्ना के विवाह के किस्से बयां किए हैं जो उनसे उम्र में 24 वर्ष छोटी थीं। उन्होंने सोमवार शाम यहां अपनी पुस्तक के बारे में एक सचित्र व्याख्यान दिया। रेड्डी ने इस मौके पर जिन्ना और उनकी पत्नी तथा दोनों परिवारों के दुर्लभ चित्रों के अलावा उनके जीवन के रोचक किस्से सामने रखे। उन्होंने रुट्टी के पिता दिनशा मानेकजी पेटिट की तस्वीर के साथ वह मजेदार किस्सा भी बताया जिसमें जिन्ना ने अपने बैरिस्टर कौशल का इस्तेमाल करते हुए उनसे उनकी बेटी का हाथ मांगा था। रुट्टी रतन बाई का छोटा नाम है। वह उस समय 16 वर्ष की ही थीं, विवाह के लिए उनके कानूनी रूप से योग्य होने तक दोनों को दो वर्ष इंतजार करना पड़ा। जैसे ही वह 18 वर्ष की हुईं दोनों का 1918 में बम्बई के जिन्ना हाउस में विवाह हो गया। रुट्टी के परिवार का कोई भी सदस्य विवाह में शामिल नहीं हुआ। रेड्डी ने कहा कि रुट्टी ने विवाह के लिए इस्लाम कबूल किया और मरियम नाम रख लिया था।

‘अहंकार’ के कारण मनुष्य कर बैठता है अपराध

रायपुर। पाप का प्रायश्चित तो हैं लेकिन अपराध हो जाएं तो उसका कोई प्रायश्चित नहीं होता। मुक्ति के लिए किसी शहर या किसी स्थान पर जाने से कोई लाभ नहीं होने वाला, मुक्ति के लिए केवल एक क्षण चाहिए। जो ईश्वर की शरण को छोड़कर तंत्र-मंत्र साधना की ओर चल देते हैं उनकी दुर्गति निश्चित हैं। मन से किसी के बारे में बुरा सोचना, वाणी से किसी के बारे में आलोचना करना और कर्म से हुआ अपराध पाप की श्रेणी में आता है। अहंकार आ जाने से मनुष्य अपराध कर बैठता हैं। इंडोर स्टेडियम में कथा के चौथे दिन कथावाचक मोरारी बापू ने कहा कि पाप और अपराध, अपराध और भूल, भूल और चूक में अंतर हैं, ये सब एक-दूसरे से आपस में गुथे हुए है लेकिन फिर भी इसमें अंतर है। परमात्मा ने सृष्टि बनाई हैं, सभी एक सामान होंगे यह संभव नहीं है। किसी से प्रारब्ध के कारण, किसी से भूलवश और किसी से छोटी सी चूक की वजह से अपराध हो जाता है।
सबसे मिले बापू
श्रीराम कथा के लिए रायपुर पहुंचे मोरारी बापू अपने सिविल लाइन के अस्थायी निवास में मंगलवार को शाम 5 से 6 बजे की बीच हर किसी से मुलाकात की। आस्था व श्रद्धा से पहुंचे लोगों में किसी ने अपनी समस्या बतायी तो किसी ने समाधान पूछे, तो कुछ केवल परिवार सहित बापू के साथ फोटोग्राफी कराते रहे। बापू अपने चिर परिचित अंदाज में सभी से मुस्कुरा कर मिलते रहे।
नारी का अपमान है पाप
नारी की हत्या और उसका अपमान दोनों पाप की श्रेणी में आते है, नारियों का अपमान और उन पर अत्याचार काफी समय से हो रहा है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में नारियों का जो सम्मान किया जा रहा है उससे समाज में बदलाव निश्चित हैं।
सत्य प्रेम करूणा
श्रीराम कथा में हर जगह सत्य प्रेम करूणा लिखा शब्द पढ़कर जिज्ञासु श्रद्धालु इसकी व्याख्या मोरारी बापू के श्रीमुख से सुनना चाह रहे थे आज बापू ने बताया कि सत्य एकवचन है और खुद के लिए हैं, प्रेम द्विचन है और यह दूसरों के लिए है जबकि करूणा बहुवचन है और यह सबके लिए है।

बेमेतरा ‘फतह’ के लिए जी जान से जुटे जोगी के खास योगेश

–हर कीमत पर विधानसभा सीट जनता कांग्रेस के पक्ष में करने की कोशिश
रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के वरिष्ठ नेता योगेश तिवारी बेमेतरा विधानसभा सीट पर हर हाल में 2018 में पार्टी को जिताना चाह रहे हैं। इसके लिए उन्होंने दिन रात एक कर रखा है। श्री तिवारी को पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का खास माना जाता है। ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि पार्टी बेमेतरा सीेट से श्री तिवारी को ही उम्मीदवार बनाएगी। मंगलवार को वरिष्ठ नेता योगेश तिवारी के नेतृत्व में किसानों एवं महिलाओं ने रायपुर पहुंच कर मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग रायपुर को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के बेरला ब्लाक के कृषकों के खेतों को पानी देने एवं गांव की निस्तारी हेतु तालाबों को भरने की व्यवस्था करने की मांग की गई है। साथ ही गंगरेल बांध से तांदुला बांध तक एक लिंक नहर बनाने की भी मांग की गई है जिससे तांदुला बांध को उसकी छमता के अनुसार भरा जा सके और फिर तांदुला से बालोद गुंडरदेही पाटन बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के किसानों को पानी दिया जा सके।
मांग पूरी न होने तक चलेगा आन्दोलन
छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता योगेश तिवारी ने कहा है कि पार्टी के द्वारा जो जल आंदोलन चलाया जा रहा है मांग पूरा होने तक उस आंदोलन को चलाया जाएगा। इसके लिए अगस्त के प्रथम सप्ताह में ही गंगरेल से एक पदयात्रा किसानों के साथ निकालेंगे। ज्ञापन देने वालों में मुख्य रूप से योगेश तिवारी, सच्चिदानंद मिश्रा, लाला भारती, लेखमणी पाण्डेय, दिनेश नवरंगें, राजेश मारकण्डे, मनोज दुबे, चंद्र कुमार सोनवानी, राजू साहू, श्रीमती अरुणा साहू, श्रीमती सुनीति साहू, सुखवती साहू, निर्मला साहू, सरोज साहू, राजू साहू, लीला साहू , उत्तम साहू के साथ बड़ी संख्या में बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के किसान थे।

माल्या लंदन में गिरफ्तार, मिली जमानत

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों से तकरीबन 9,500 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर विदेश फरार हुए शराब कारोबारी डॉ. विजय माल्या के लिए बहुत दिन बचना अब मुश्किल है। ब्रिटेन की पुलिस ने माल्या के प्रत्यर्पण से जुड़े भारतीय आग्रह पर कार्रवाई करते हुए मंगलवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, कुछ ही घंटों में माल्या को वहां की अदालत ने जमानत दे दी, लेकिन माल्या को यह संदेश जरूर चला गया कि आगे का रास्ता बहुत कठिन है। ब्रिटिश कोर्ट में भारतीय पक्ष को मजबूती से रखने की तैयारी हो रही है। माल्या को भारत लाने में जुटे विदेश मंत्रालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) व अन्य विभागों के अधिकारियों ने उसकी गिरफ्तारी को एक बड़ी सफलता बताया है।विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, “माल्या की गिरफ्तारी भारतीय आवेदन पर ही हुई है। ब्रिटेन में कानूनी प्रक्रिया जारी है और इस पर दोनों देशों की सरकारों के बीच संपर्क भी बना हुआ है।” माल्या के प्रत्यर्पण से जुड़े एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, माल्या की गिरफ्तारी आइडीबीआइ बैंक के कर्ज को लेकर हुई है।

टेरीजा ने मध्यावधि चुनाव का ऐलान कर चौंकाया

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने मंगलवार को चौंकाने वाला एलान किया। उन्होंने आठ जून को मध्यावधि चुनाव कराने की सिफारिश की है। इस प्रस्ताव पर बुधवार को संसद में मतदान होगा। समय पूर्व चुनाव के लिए दो तिहाई सांसदों के समर्थन की जरूरत है। मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता जेरोमी कॉर्बिन ने प्रस्ताव का स्वागत किया है। ऐसे में संसद की मुहर की औपचारिकता ही शेष रह गई है। कैबिनेट बैठक के बाद टेरीजा ने कहा, ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का बाहर होना) के फैसले को बदला नहीं जा सकता है। विपक्षी दल इसमें बाधा डाल रहे हैं। ब्रेक्जिट पर विस्तृत बातचीत से पहले स्थायित्व जरूरी है। इसके लिए हमारे पास अभी चुनावी प्रक्रिया को पूरा करने का मौका है। महारानी एलिजाबेथ को टेरीजा ने सोमवार को ही इसके संकेत दे दिए थे। बीते साल जनमत संग्रह में ब्रेक्जिट पर मुहर लगने के बाद डेविड कैमरन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। जुलाई में उनकी जगह टेरीजा ने ली थी। इसके बाद से वे लगातार मध्यावधि चुनाव की अटकलों को खारिज करती रही हैं। कुछ दिन पहले ही उन्होंने ब्रेक्जिट की औपचारिक प्रक्रिया शुरू करने से जुड़े अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए थे। जानकारों के अनुसार हालिया सर्वेक्षणों ने टेरीजा को समय से पहले चुनाव के लिए प्रेरित किया है। यूगॉव के सर्वे में 50 फीसद मत पाकर वह पीएम की दौड़ में सबसे आगे चल रही हैं। उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कॉर्बिन को केवल 14 फीसद ही मत मिले हैं। सर्वे में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी को लेबर पार्टी पर 20 फीसद की बढ़त हासिल है। गौरतलब है कि ब्रटेन के “फिक्स्ड टर्म पार्लियामेंट एक्ट” के अनुसार आम चुनाव हर पांच साल बाद मई महीने में कराए जाते हैं और अगला चुनाव 2020 में होना था।

 

पीएम मोदी से मिले अमेरिकी NSA

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार  लेफ्टिनेंट जनरल एचआर मैक्मास्टर मंगलवार को दिल्ली पहुंचे और भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव सुब्रमण्यम जयशंकर से मिले। विदेश मंत्रालय ने बताया कि मैक्मास्टर ने प्रधानमंत्री मोदी को राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की ओर से शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कुछ समय पहले टेलिफोन पर हुई बातचीत को याद करते हुए इसे पॉजिटिव बताया, जिसने साबित किया कि दोनों पक्ष रणनीतिक साझेदारी को महत्व देते हैं। मैक्मास्टर ने भारत के करीबी देशों की सुरक्षा स्थिति पर मोदी के साथ अपने नजरिए को साझा किया। अफगानिस्तान, पश्चिम एशिया और कोरिया पर भी चर्चा हुई। आतंकवाद की चुनौती से असरदार ढंग से निपटने पर भी विचार विमर्श हुआ। अमेरिकी दूतावास के सूत्रों ने इन बैठकों को लाभप्रद बताया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक रक्षा और आतंकवाद के मसले पर सहयोग बढ़ाने में दोनों पक्षों की साझा रुचि थी। मैक्मास्टर इससे पहले काबुल और इस्लामाबाद गए थे। एक अफगानी चैनल को दिए इंटरव्यू में मैकमास्टर ने कहा था कि पाकिस्तान को अफगानिस्तान और दूसरी जगहों पर हिंसा की जगह राजनयिक माध्यमों का इस्तेमाल करना चाहिए।