Daily Archives: May 7, 2017

कपिल की ‘कालिख’ से मुश्किल में केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार से हटाए गए मंत्री कपिल मिश्रा ने रविवार को पत्रकार वार्ता कर पार्टी में जारी उहापोह के बीच राजघाट पर अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि सतेंद्र जैन ने अरविंद केजरीवाल को दो करोड़ रुपए का अवैध रुपया दिया। उन्होंने कहा कि मेरे सामने यह सब हुआ। उन्होंने कहा कि उसके बाद भी उन्हें क्लीनचिट दी जा रही है। अरविंद केजरीवाल को घेरते हुए कपिल मिश्रा ने कहा कि सतेंद्र जैन के भ्रष्टाचार को बचाने की क्या जरूरत है और आखिर खुद पैसे लेने की क्या जरूरत आ पड़ी थी। कपिल मिश्रा के इस आरोप के बाद केजरीवाल मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। विपक्षी दल उन पर निशाना साध रहा है और उनसे नैतिकता के आधार पर पद छोड़ने की मांग कर रहा है।

एलजी से मिली बीजेपी
आम आदमी पार्टी के बागी नेता कपिल शर्मा के सनसनीखेज आरोपों के बाद केजरीवाल को पद से बर्खास्त किये जाने की मांग लेकर भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल उपराज्यपाल से मिलने पहुंचा। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी के नेतृत्व में इस प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के सामने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को भी भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पद से हटाए जाने की मांग की।

जोगी के दबाव से शासन ने शुरू की कार्रवाई

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश प्रवक्ता नितिन भंसाली ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि सीमेंट के बढ़ते मूल्यों पर शिकंजा कसने हेतु जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के संस्थापक ओर पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी ने विगत दिनों चिंता प्रकट करते हुए प्रदेश शासन से सीमेंट के बढ़ते मूल्यों पर नियंत्रण किये जाने की मांग की थी। इस संबंध में अजित जोगी ने तत्काल सीमेंट के मूल्यों पर नियंत्रण नही करने की दशा में शासन के खिलाफ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ द्वारा प्रदेशव्यापी आंदोलन किये जाने की चेतावनी भी दी थी, जिसके दबाव में शासन ने छत्तीसगढ़ में संचालित सीमेंट कंपनियों के मालिकों की बैठक बुलाकर उनसे सीमेंट की बढ़ती कीमतों पर रोक लगा कर कीमते नियंत्रित करने के निर्देश दिए है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रवक्ता नितिन भंसाली ने बताया कि आगे भी पार्टी सुप्रीमो श्री जोगी के निर्देश पर यू ही जनहित के मुद्दों पर शासन के खिलाफ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की लड़ाई जारी रहेगी।

जोगी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को देगी प्रशिक्षण

लवन। जकांछ जे पार्टी लवन ब्लॉक की बैठक पार्टी कार्यालय में हुई । बैठक मे सदस्यता बुक जमा करने, पार्टी रीति-नीति को जनसंपर्क के द्वारा लोगो को बताने, बूथ स्तर मे कार्यकर्ता तैयार कर ब्लॉक प्रशिक्षण शिविर रखने पर विचार विमर्श की गई । बैठक मे अजय ताम्रकार जिलाध्यक्ष कसडोल ने कहा कि लवन ब्लॉक का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन इस माह के अंतिम सप्ताह मे रखा जाएगा जिसकी तिथि दो दिन पहले दी जाएगी। बैठक में पुरुषोत्तम बोस, महेतरू घृतलहरे, हिरसाराम पैकरा, दिलमोहन, गब्बर डहरिया, संत भारद्वाज, शिवनन्दन साहू, रामाधार बासाक, महेश कुर्रे, अशोक वर्मा, सुशील डहरिया, कलीमुल्ला अंसारी , अनुद सिंह ध्रुव उपस्थित रहे ।

बेरला में प्रदूषित पेयजल की आपूर्ति पर गुस्सा

रायपुर। छत्तीसगढ़ जोगी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता योगेश तिवारी ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि बेरला में पिछले दिनों नगर पंचायत की लापरवाही से लोगों को दूषित पेयजल की आपुर्ति कर जन स्वास्थ के साथ खिलवाड किये जाने का मामला प्रकाश मे आया है। एक वर्ष पहले पानी टंकी में एक व्यक्ति की डूबकर हुई मौत के बावजूद उसी टंकी से बेरला में जल की सप्लाई पेयजल के रूप में साल भर तक होती रही है। हाल ही में एक बंदर की मौत के बाद जब पानी से दुर्गंध आना चालू हुआ तब नगर पंचायत के कर्मचारियों को होश आया और टंकी को खोला गया तो बंदर की सडी गली लाश मिली। श्री तिवारी ने प्रतिनिधि मंडल के साथ कलेक्टर से मुलाकात कर दोषी अधिकारियों पर तत्काल कार्रवाई की मांग किया।

बृजमोहन ने किया ‘सेहतमंदी’ का शुभारंभ

रायपुर। प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जीवन में सुख का आनंद लेना है और आगे बढ़ना है तो शरीर को निरोगी रखना सबसे ज्यादा जरुरी हैं। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन होता है। यही स्वस्थ मन आपको खुशहाली की ओर बढ़ने प्रेरित करता है। उन्होंने यह बात मरीन ड्राइव पर सेहतमंदी कार्यक्रम के शुभारंभ करते हुई कही। रायपुर नगर निगम द्वारा यह आयोजन प्रति रविवार होगा। जिसमें लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य के लिए विभिन्न आयोजन किये जायेंगे। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता बनाये रखने का संदेश दिया साथ ही ‘मोर रायपुर’ सेल्फी पॉइंट का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर रायपुर उत्तर विधायक श्रीचंद सुंदरानी,नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर, कलेक्टर व निगम आयुक्त,युवा आयोग के सदस्य अमरजीत सिंह छाबड़ा,सुनील चौधरी,स्वच्छता अभियान के सह संयोजक शंभु गुप्ता,भाजयुमों कोषाध्यक्ष राहुल चंदानी, रजतश्री डड़सेना मंडल अध्यक्ष हरीश ठाकुर भी उपस्थित थे।
स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाये
बृजमोहन ने कहा कि अपने शहर रायपुर को एक अच्छा स्मार्ट सिटी बनाना है तो हम सभी को एक संकल्प के साथ स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाना होगा। आज हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी स्वच्छ भारत अभियान देश में चला रहे है। पूरा देश उनके इस मिशन में सहभागी है। हमे भी इस अभियान को अपने रायपुर शहर में सफल बनाने जन-जन को स्वच्छता बनायें रखने का संदेश देना है। इसकी शुरूआत हमे अपने घर से करनी होगी और यह तय करना होगा की कचरा निर्धारित स्थान पर डाले। घर-मोहल्ले और अपने शहर को स्वच्छ रखेंगे तो हम एक अच्छे स्मार्ट सिटिजंस बनेंगे। इस दौरान उन्होंने तेलीबांधा तालाब तट झाड़ू लगाकर शहर को साफ-सुथरा बनाये रखने की सीख दी।
मोर रायपुर सेल्फी पॉइंट का लोकार्पण
इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने मरीन ड्राइव पर ही ‘मोर रायपुर’ वाल सेल्फी पॉइंट का शुभारंभ हुआ। इस वाल पर 13 भाषाओं में “मोर रायपुर” यानी मेरा रायपुर अंकित है। यहां से सेल्फी लेने पर मरीन ड्राइव पर लहराता हुआ राष्ट्रीय ध्वज भी दिखाई पड़ता है। लोकार्पण करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि रायपुर में विभिन्न प्रान्त व भाषाओं को बोलने वाले लोग निवासरत हैं, जो शहर के विकास में सहभागी है। ऐसे में 13 भाषाओं का प्रयोग हमारी राष्ट्रीय एकता का परिचायक हैं। इस अवसर पर हुई फोटोग्राफी प्रतियोगिता में जतिन जैन ने प्रथम पुरस्कार तथा जगप्रीत बत्रा द्वितीय पुरुस्कार प्राप्त किया।
सेहतमंदी से सुधरेगी जनता की सेहत
अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हर रविवार यहां आयोजित होने वाले सेहतमंदी के तहत योगा,जुम्बा,रस्सी खिंच,कराते तथा बच्चों के मनोरंजन के लिए विभिन्न खेलकूद के आयोजन होंगे। उन्होंने शहर की जनता से अपील करते हुए कहा कि इसका आयोजन का भरपूर लाभ उठाये और परिवार को सेहतमंद बनाये। इस अवसर पर श्री अग्रवाल व श्री सुंदरानी ने योगा-प्राणायाम भी किया।

महाराष्ट्र के माननीय ने देखी ई लाईब्रेरी

रायपुर। महाराष्ट्र राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले दो विधायक दक्षिण नागपुर के सुधाकर कोहाले एवं भंडारा जिले के साकोली के बाला साहेब कसवार, नागपुर के पार्षद (नगरसेवक) अभय गोटेकर के साथ राजधानी शहर रायपुर आकर जीई मार्ग स्थित नगर निगम रायपुर की सेन्ट्रल लाईब्रेरी पहुंचे एवं उन्होने नगर निगम की सेन्ट्रल लाईब्रेरी एवं ई लाईब्रेरी का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया। उन्होने नगर निगम द्वारा निर्मित अंतरराष्ट्रीय स्वीमिंग पुल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान विधायक द्वय दक्षिण नागपुर के श्री कोहाले एवं साकोली के श्री कसवार ने नगर निगम जोन ८ के जोन कमिश्नर संजय शर्मा एवं जोन उपअभियंता शैलेन्द्र पटेल से सेन्ट्रल लाईब्रेरी एवं अंतरराष्ट्रीय स्वीमिंग पुल के बारे में चर्चा करते हुए सविस्तृत जानकारी नागपुर महानगर पालिका के नगरसेवक पार्षद गोटेकर के साथ ली । रायपुर की सेन्ट्रल लाईब्रेरी ई लाईब्रेरी एवं अंतरराष्ट्रीय स्वीमिंग पुल का सम्पूर्ण निरीक्षण परिसर में करने उसकी जानकारी लेने एवं प्रत्यक्ष अवगत होने के बाद विधायक श्री कोहाले एवं श्री कसवार ने नगर निगम रायपुर के कार्य एवं सुचारू संचालन की सराहना की ।

बूढातालाब में बनेगा पिंड दान स्थल

रायपुर। रायपुर के महापौर ने नगर निगम जोन 7 के अधिकारियो को राजधानी शहर के ऐतिहासिक स्वामी विवेकानंद सरोवर बूढातालाब में जनसुविधा हेतु पिंड दान स्थल बनाकर उसे व्यवस्थित करने के निर्देष दिये है। महापौर श्री दुबे ने बूढातालाब में जनहित में जनसुविधा हेतु पिंड दान स्थल शीघ्र बनाकर उसे सुव्यवस्थित करने के निर्देश जोन 7 कमिश्नर संतोष पांडे एवं जोन सहायक अभियंता रघुमणी प्रधान को दिये है। महापौर ने जोन 7 अधिकारियो को जयस्तंभ चौक के पास रविभवन के समीप बनाये जा रहे नाले एवं नाला की आवश्यक मरम्मत के कार्य को तेज गति प्रदान कर बारिश के पूर्व सुव्यवस्थित करके गंदे पानी वष्ठे निकास हेतु सुगम बनाना प्राथमिकता से गुणवत्ता युक्त तरीके से सुनिष्चित करने के निर्देश स्थल भ्रमण के दौरान दिये है। महापौर ने जोन के तहत करवाये जा रहे विकास कार्यो एवं तालाबो के गहरीकरण व सफाई के कार्य शीघ्र सतत मॉनिटरिंग के माध्यम से जनहित में जनसुविधा हेतु गुणवत्ता युक्त तरीके से पूर्ण करवाने के निर्देश जोन ७ कमिश्नर श्री पांडे व जोन सहायक अभियंता श्री प्रधान को दिये है।

कृषि मंत्री बने निर्मल गंगा जनअभियान में भागीदार

रायपुर। प्रदेश के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल एवं रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे ने अखिल विश्व गायत्री परिवार के आव्हान पर आज खारून नदी की सफाई हेतु चलाये गये निर्मल गंगा जनअभियान में पहुंचकर सक्रिय भागीदार बनते हुए झाडू लगाकर खारून नदी की सफाई हेतु श्रमदान नागरिको सहित किया। निर्मल गंगा जनअभियान के अभिनव लोककल्याणकारी स्वच्छता आयोजन में खारून नदी के तट, स्वामी आत्मानंद समाधि स्थल, महादेवघाट स्थित मुक्तिधाम परिसर, हटकेष्वर महादेव मंदिर परिसर, कालीमाता मंदिर परिसर की सफाई श्रमदान करते हुए नागरिको ने कृषि मंत्री श्री अग्रवाल एवं महापौर श्री दुबे सहित एमआईसी सदस्य सतनाम सिंह पनाग, माघव राव सप्रे वार्ड पार्षद दीनबंधु सिंह ठाकुर, अखिल विष्व गायत्री परिवार के स्वयंसेवको, निगम स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडे के साथ नागरिको ने करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत जन-जन को स्वच्छता का सकारात्मक संदेश दिया। इस दौरान नगर निगम रायपुर के जोन 5 के स्वच्छता अमले ने जोन 5 कमिश्नर श्रीमती कृष्णा खटीक की अगुवाई में खारून नदी को स्वच्छ बनाने श्रमदान किया। इस अवसर पर स्वयंसेवको ने स्वच्छता जागरूकता रैली निकालकर नागरिको के साथ पूरे भारत वर्ष को स्वच्छ राष्ट्र एवं राजधानी रायपुर को स्वच्छ स्मार्ट सिटी बनाने स्वच्छ बनाकर निरंतरता से सजग व जागरूक रहकर स्वच्छ रखने का संकल्प सामूहिक रूप से लिया। इस अवसर पर सामूहिक रूप से सभी नागरिको ने निर्मल गंगा जनअभियान के तहत खारून के तट पर गंगा आरती की। कृषि मंत्री श्री अग्रवाल एवं महापौर श्री दुबे ने नगर निगम रायपुर की ओर से समस्त राजधानीवासियों से समाज हित में पर्यावरण संरक्षण हेतु रायपुर शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर स्मार्ट सिटी बनाने खारून नदी को स्वच्छ रखने भागीदार बनने का आव्हान किया।