Daily Archives: May 11, 2017

फिल्म विकास बोर्ड के गठन की दिशा में एक कदम आगे बढ़ी सरकार

–संस्कृति मंत्री के नेतृत्व में 12 सदस्यीय समिति नियम तय करेगी
रायपुर। छत्तीसगढ़ी कलाकारों की लंबे समय से चली आ रही फिल्म विकास बोर्ड के गठन की मांग को पूरी करने की दिशा में राज्य सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के संस्कृति मंत्री दयालदाय बघेल के नेतृत्व में एक 12 सदस्यीय समिति गठित की है। यह समिति बोर्ड के गठन को लेकर नियम/अधिनियम और मार्गदर्शी सिद्धांत को तय करेगी। इसी के आधार पर बोर्ड का गठन किया जाएगा। इस समिति में संस्कृति मंत्री को अध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की कुलपति डॉ. मांडवी सिंह, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मानसिंह परमार, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के संचालक आशुतोष मिश्र को सदस्य बनाया गया है। सदस्यों में सुभाष राव, प्रदीप देशपाण्डे, अनिल जोशी, संजीव बख्शी, मोहन सुन्दरानी, जय प्रकाश चौकसे, पद्मश्री अनुज शर्मा और राजेश अवस्थी को भी शामिल किया गया है। यह समिति बोर्ड के गठन को अंतिम रुप प्रदान करेगी।

चलो अच्छा है, यहां भी एक ‘रमन’

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत गुरुवार को नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के ग्राम बोरावंड हेलीकॉप्टर से अचानक पहुंचे, जहां चौपाल लगाने से पहले वे स्थानीय आंगनबाड़ी केन्द्र को देखने और वहां के बच्चों से मिलने पहुंच गए। मुख्यमंत्री ने एक नन्हें बच्चे से उसका नाम पूछा तो उसने बताया -मेरा नाम रमन है। इस पर मुख्यमंत्री ने खुशी जतायी और कहा-चलो अच्छा है, यहां भी एक ‘रमन’ है। उन्होंने ‘रमन’ सहित आंगनबाड़ी के सभी बच्चों को आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री कुछ देर आंगनबाड़ी केन्द्र में बैठे। उन्होंने बच्चों से बाल सुलभ कुछ हंसी-मजाक भी किया और उनकी खेल-खेल में शिक्षा की गतिविधियों के बारे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से जानकारी ली।
बुकुलराम के घर पहुंचे
डॉ. सिंह वहां आंगनबाड़ी केन्द्र से एक स्थानीय ग्रामीण बुकुलराम मण्डावी के घर चले गए। उन्होंने घर में महुंआ टोरी तोड़ती बुजुर्ग महिला श्रीमती सुंदनी बाई से बातचीत की। बुकुलराम ने वर्ष 2013 में इंदिरा आवास योजना के तहत मिली सहायता से यह मकान बनवाया था। उनके परिवार ने मुख्यमंत्री को बताया कि घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है, इस पर डॉ. सिंह ने अधिकारियों को बुकुलराम के घर बिजली कनेक्शन दिलाने के निर्देश दिए।
तीर धनुष चलाकर देखा
बुकुलराम के पुत्र रतन ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके आधार कार्ड में उम्र गलत छप गई है। इस पर डॉ. सिंह ने कलेक्टर से कहा कि गांव में शिविर लगाकर आधार कार्डों की जांच की जाए और अगर उनमें प्रिटिंग से संबंधित इस प्रकार की गलतियां मिलने पर सुधरवाया जाए। उन्होंने मुकुलराम के घर में रखे तीर-धनुष को भी चलाकर देखा।
आम की छांव में लगाई चौपाल
डॉ. रमन सिंह ने आम के पेड़ के नीचे ग्राम बोरावंड की चौपाल में ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा ग्राम बोरावंड से भेतपाल तक आठ किलोमीटर सड़क बनायी जाएगी। सबसे पहले गिट्टी और मुरूम की सड़क अनेगी, उसके पक्की सड़क बनवाएंगे। उन्होंने इस मार्ग पर बोदरा नाले पर पुल निर्माण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बोरावण्ड के 50 परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और सिलेण्डर देने की भी घोषणा की।