Daily Archives: May 15, 2017

ज्ञान की ज्योति जला दी, निखारना अब अपने को है

— परम आलय जी के साथ सभी सहयोगियों का सम्मान
रायपुर। लीलाधर सुभाष सिंघानिया मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा साइंस कालेज मैदान में आयोजित दस दिवसीय मनुष्य मिलन साधना शिविर का रविवार को समापन हुआ। सन टु ह्यूमन ग्लोबल फाउण्डेशन के संस्थापक परम आलय जी और उनकी पूरी टीम का समिति की ओर से सम्मान किया गया। आयोजन में सहयोग करने वालों का भी सम्मान किया गया। इस मौके पर पूरे आयोजन के सूत्रधार सुबोध सिंघानिया ने छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से परम आलय जी के प्रति आभार व्यक्त हुए कहा कि खुशहाल जीवन के लिए ज्ञान की ज्योति आपने जला दी है, अब इसे निखारना हम सब का काम है। अगला शिविर जो भोजन वाला होगा 15 से 24 दिसंबर 2017 के बीच रायपुर में होगा। परम आलय जी का सिंघानिया परिवार की ओर से श्यामलाल सिंघानिया, राजकुमार सिंघानिया, राजेश सिंघानिया, सुबोध सिंघानिया व देश के अन्य हिस्सों से पहुंचे उनके पारिवारिक सदस्य, आयोजन समिति के प्रमुख योगेश अग्रवाल, कैलाश बजाज, गोविंद अग्रवाल शिविर स्थल पर मंच से स्वागत किया। साधकों ने करतल ध्वनि से साथ दिया। सुश्री गार्गी सहित सन टु ह्यूमन ग्लोबल फाउण्डेशन की पूरी टीम, सिंघानिया बिल्डकॉन टीम, मीडिया, लाइट, माइक, प्रशासन, पुलिस, साइंस कालेज प्रबंध समिति, मोहल्ला विकास समिति, आयोजन समिति के सभी सदस्यों के प्रति भी आभार जताते हुए सुबोध सिंघानिया ने स्वागत किया। इस मौके पर परम आलय जी ने कहा कि वाकई छत्तीसगढ़ के साधक काफी अनुशासित और संयमित हैं जिन्होंने पूरे दस दिन नियम व समय के साथ साधना शिविर में हिस्सा लिया। बीच में दो दिन मौसम खराब रहा फिर भी उनके उत्साह में कोई कमी नहीं आई। यदि मेरे दिए सूत्र को उन्होंने अपने जीवन में जगा लिया तो मै धन्य हो जाऊंगा।

पैगम्बर साहब के वंशज 17 से रायपुर दौरे में

रायपुर। मुस्लिम समाज के धर्म गुरु पैगम्बर साहब के वंशज शहजाद ए हुजूर शैखुल इस्लाम, हजरत सय्यद हसन असकरी मिया, इब्ने अरबी अशरफी उल जिलानी, किबला सज्जादा नशीन, हुजूर मोहददीसे आजम र.अ. वा हुजूर अमीरे मिल्लत, र.अ. किछोछा मुकद्दसा 17 से 20 मई तक छत्तीसगढ़ के दौरे पर रायपुर पहुचेंगे। यहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। ज्ञात है कि हुजूर फाजिले बगदाद हुजूर मोहद्दीसे आजम रदि. की सज्जादगी (गद्दीनशीन) के बाद पहली बार रायपुर पहुच रहे है। 18 मई को मगरिब की नमाज सुन्नी हनफी मस्जिद बैरन बाजार में पढ़ाएंगे। 18 को रात 7.30 बजे से नयापारा डबरी सीरत मैदान रायपुर में उर्से सय्यद में मेहमाने खुसूसी रूप से शिरकत करेंगे एवं 19 और 20 मई को भिलाई में विभिन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

महिला क्रिकेट में भारतीय ओपनर्स ने बनाया वर्ल्ड रेकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के लिए सोमवार का दिन दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने यादगार बना दिया। इन दोनों क्रिकेटर्स ने साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में ओपनिंग पार्टनरशिप का वर्ल्ड रेकॉर्ड स्थापित कर दिया। महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में इन दोनों की जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी बनी है, जिसने 320 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। साउथ अफ्रीका के पोचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क में आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में दीप्ति और पूनम की यह जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी है, जिसने 300 रन के पार साझेदारी की हो। आयरलैंड के खिलाफ खेलने उतरी दीप्ति शर्मा और पूनम राउत की जोड़ी इस मैच में 45.3 ओवर तक क्रीज पर डटी रही। इन दोनों बल्लेबाजों ने आयरलैंड की टीम को 300 रनों के पार जाने तक भी सफलता हाथ नहीं लगने दी। 320 के स्कोर पर 188 रन की पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा पहले विकेट के रूप में जब आउट हुईं, तब यह जोड़ी महिला क्रिकेट इतिहास रच चुकी थी। महिला क्रिकेट में ओपनिंग पार्टरनशिप का यह वर्ल्ड रेकॉर्ड है। इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट पर 358 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। भारतीय महिला टीम का यह वनडे में सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले 2004 में भारतीय महिला टीम ने वेस्ट इंडीज महिला टीम के खिलाफ 298/2 रन बनाए थे।

साहब किसी के साथ अन्याय नहीं करेंगे

रायपुर। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल के मुद्दे पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की पत्नी वीणा सिंह ने मीडिया के कुरेदने पर मुंह खोला। उन्हें भूपेश बघेल की बुजुर्ग मां और पत्नी का इओडब्ल्यु दफ्तर आना भी अच्छा नहीं लगा। उन्होंने कहा कि बिल्कुल अच्छा नहीं लगता कि किसी परिवार के बड़े बुजुर्ग बीमार हों और घर के बाहर निकलें। वीणा सिंह ने कहा कि सीएम साहब अन्याय करने वाले नहीं हैं। उनका प्यार पक्ष हो या विपक्ष सबके साथ है। वह किसी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। वीणा सिंह ने कहा कि भूपेश के मामले में उनके ही लोग उनकी शिकायत करते हैं। सीएम के सुराज दौरे पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि इस भीषण गर्मी में भी साहब कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भगवान प्रदेश को खुशहाल बनाने का आशीर्वाद दें।
साहब के लिए भेजती हैं खास टिफिन पैक
उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए सीएम साहब के दौरे के लिए वो खास तौर पर टिफिन पैक करके भेजती हैं। इसमें आम का पना, मट्ठा, बेल का शरबत, 2-3 हरी सब्जियों के साथ रोटियां होती हैं। वीणा सिंह ने आगामी चुनाव में दावेदारी के सवाल पर कहा कि पहले भी पार्टी के लिए काम करते हुए वो चुनाव नहीं लड़ी हैं और आगे भी नहीं लड़ेंगी। उन्हें चुनाव लड़ने की कोई जरूरत नही है।

भनपुरी में फैक्ट्री मालिक समेत तीन जिंदा जले

–विद्यासागर स्कूल के पास पेंट फैक्ट्री में हुआ हादसा
रायपुर। खमतरई थाना इलाके में भनपुरी स्थित विद्यासागर स्कूल के पास सोमवार की सुबह 11 बजे एक पेंट फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग में फैक्ट्री मालिक समेत 1 महिला और 1 मजदूर जिंदा जल गए। फैक्ट्री मालिक के परिजन समेत कुछ मजदूर बुरी तरह से झुलस गए हैं जिन्हें अस्पताल में एडमिट कराया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि धमाका इतना जोरदार था कि 100 मीटर तक कई मकानों भूकंप सा कंपन आ गया था। पेंट बनाने वाली इस फैक्ट्री में हुए धमाके से लोग घबरा गए। धमाके के बाद लोग घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े। इस हादसे में फैक्ट्री मालिक का पुत्र प्रतीक, बहू श्वेता सहित एक महिला श्रमिक संगीता विश्वकर्मा गंभीर हैं। मालिक का मकान और फैक्ट्री दोनों सटा हुआ है। वहां इनके पहुंचते ही कई धमाके हुए। धमाके में फैक्ट्री मालिक और 2 मजदूर जिंदा जल गए।
चार साल पहले हुआ था हादसा
उक्त फैक्ट्री रिहायशी इलाके में है। यहां आईल से पेंट बनाने का काम किया जाता है। चार साल पहले भी यहां छोटा धमाका हुआ था। तब लोगों ने इस फैक्ट्री को यहां से हटाने की मांग की थी। पर सिस्टम में बैठे लोगों ने फैक्ट्री को एनओसी दे दी थी। फैक्ट्री से थोड़ी दूर पर स्कूल भी है। प्रारंभिक तौर पर सिलेंडर के फटने से घटना को होना सामने आ रहा है।
कृष्णा शग्गर के नाम है रजिस्ट्रेशन
कृष्णा शग्गर के नाम पर इस फैक्ट्री का रजिस्ट्रेशन है, जिसका संचालन प्रतीक शग्गर कर रहा था। फैक्ट्री में भीषण आग के बाद खतरे को देखते हुए स्थानीय लोगों में काफी गुस्सा है। यहां आक्रोशित लोगों ने घटनास्थल पर पहुंचे कलेक्टर व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से फैक्ट्री को तत्काल हटाने की मांग की।
प्रशान की अनदेखी का परिणाम
विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि प्रशासन की अनदेखी करने की वजह से बडा हादसा हुआ। घनी आबादी में केरोसिन, थीनर जैसे ज्वलनशील पदार्थाे से पेंट बनाने कारखाने बिना किसी सुरक्षा मापदंडों के चल रहे हैं।

तीन तलाक पर मुस्लिमों के लिए आएगा नया कानून!

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि अगर अदालत ‘तीन तलाक’ को अमान्य और असंवैधानिक करार देती है तो वह मुसलमानों के बीच शादी और तलाक के नियमन के लिए एक कानून लाएगी। उधर कोर्ट ने सोमवार को यह भी साफ कर दिया कि फिलहाल वह सिर्फ तीन तलाक के मुद्दे पर सुनवाई करेगा, बहुविवाह और निकाह हलाला के मुद्दों को बाद में सुना जाएगा। इसे कोर्ट की अहम टिप्पणी माना जा रहा है। अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ से कहा, अगर अदालत तुरंत तलाक के तरीके को निरस्त कर देती है तो केंद्र सरकार मुस्लिम समुदाय के बीच शादी और तलाक के नियमन के लिए एक कानून लाएगी। रोहतगी ने यह बात तब कही जब अदालत ने उनसे पूछा कि अगर इस तरह के तरीके निरस्त कर दिए जाएं तो शादी से निकलने के लिए किसी मुस्लिम मर्द के पास क्या तरीका होगा?
तीसरे दिन हुई सुनवाई
बता दें कि संविधान पीठ में जस्टिस कुरियन जोसफ, जस्टिस आरएफ नरीमन, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस अब्दुल नजीर भी शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट मुस्लिम समाज में व्याप्त तीन तलाक को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। सोमवार को सुनवाई का तीसरा दिन है।

जाधव मामले में अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय ने सुरक्षित रखा फैसला

नई दिल्ली। कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई कर रहे इंटरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस ने सोमवार को पाकिस्तान और भारत की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट की तरफ से कहा गया कि वह जल्द से जल्द जाधव केस में अपना फैसला सुना देगा। जिसके बाद अब जाधव मामले में आईसीजे के फैसले का सभी को बेसब्री से इंतजार रहेगा। पाकिस्तान ने आईसीजे में सुनवाई के दौरान अपनी दलीलें रखते हुए कहा कि कुलभूषण जाधव को ब्लूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया है और वह इस लायक नहीं है कि उसका कांसुलर एक्सेस दिया जाए। पाकिस्तान ने आगे कहा कि जाधव मामला अंतर्राष्ट्रीय अदालत के दायरे में नहीं आता है क्योंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। जबकि, भारत ने सबसे पहले जिरह करते हुए केस में अपनी तरफ से तथ्यों को सामने रखते हुए कुलभूषण जाधव केस को विएना संधि का सरासर उल्लंघन करार दिया।
जाधव को पाक ने किया किडनैप : साल्वे
भारत की तरफ से नीदरलैंड स्थित हेग कोर्ट में जाधव केस की पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं मिलता है कि कहां पर जाधव के लिए दया याचिका लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि पूर्व भारतीय नेवी आॅफिसर कुलभूषण जाधव को इरान से किडनैप किया गया और उसके बाद जो उसका कबूलनामा सामने आया वह संदेहास्पद है क्योंकि ये सब पाकिस्तानी सेना की हिरासत में हुआ है।