Daily Archives: May 16, 2017

भूपेश और ‘सरकार’ में तल्खी बरकरार

–मुलाकात के बाद भी नहीं हो सका मामले का पटाक्षेप
रायपुर। मंगलवार की शाम 14 साल के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मुलाकात हुई। श्री बघेल किसानों की भूमि कब्जाने के आरोप के मामले में मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे थे। उन्होंने दो टूक कहा कि अगर मेरे नाम से भी जमीन है तो किसानों को दे दीजिये लेकिन राजनीति बंद कीजिये। 14 साल बाद भूपेश और मुख्यमंत्री रमन सिंह की यह व्यक्तिगत मुलाकात महज 20 मिनट की रही। इस दौरान भूपेश बघेल की तरफ से पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर, धनेंद्र साहू, फूलो देवी नेताम, सत्यनारायण शर्मा, छाया वर्मा, गिरीश देवांगन, शिव डहरिया के साथ 5 किसान भी मौजूद थे। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री के साथ राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय व राजस्व विभाग के अधिकारी मौजूद थे। इस मुलाकात के बाद भी ‘सरकार’ की तल्खी बरकरार रही। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरूडीह के जमीन के मसले पर निष्पक्ष और विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। किसी के साथ भी अन्याय नहीं होगा। अभिलेख में अभी यह जमीन शासकीय है। मामले का निराकरण कानूनी प्रक्रिया के अनुसार किया जाएगा।

वर्षा तिवारी ने देश का नाम रोशन किया

–विधानसभा अध्यक्ष ने प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मान
रायपुर। छत्तीसगढ़ के कसडोल निवासी कुमारी वर्षा तिवारी ने नेपाल के काठमांडू में 6 से 9 मई तक आयोजित प्रथम साउथ एशियन योगा स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप के सिनियर वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त कर देश का नाम रोशन किया है। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने कुमारी वर्षा तिवारी को उनकी इस उपलब्धि पर हार्दिक बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। विधानसभा अध्यक्ष के शैलेन्द्र नगर स्थित निज निवास पर कुमारी वर्षा तिवारी ने सौजन्य मुलाकात कर अपनी उपलब्धि के संबंध में जानकारी दी। श्री अग्रवाल ने कुमारी वर्षा तिवारी को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। कुमारी वर्षा तिवारी ने विधानसभा अध्यक्ष को बताया कि विश्व योगा प्रतियोगिता के चयन हेतु ट्रायल में उन्हें आमंत्रित किया गया है। श्री अग्रवाल ने कहा कि कसडोल विधानसभा क्षेत्र के खिलाड़ी भी अब विश्व पटल पर अपनी पहचान स्थापित करने में सफल हो रहे हैं।

चिकित्सा पेशेवरों में बढ़ रहे हैं उच्च रक्तचाप के मामले

–आईएमए द्वारा कराये गये पहले राष्ट्रीय अध्ययन में हुआ खुलासा
रायपुर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने हार्ट केअर फाउंडेशन आॅफ इंडिया एवं एरिस लाइफसाइंसेज के सहयोग से, एक शैक्षिक ग्रांट के रूप में, बहुत बड़े स्तर पर एक ही दिन में, चिकित्सा समुदाय की अधिकतम एम्बुलेटरी ब्लड पे्रशर रीडिंग्स लेने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। इस अभियान के तहत, आईएमए के नेतृत्व वाले 33 भारतीय शहरों में 533 चिकित्सकों की करीब 20,000 रीडिंग्स एकत्रित की गयीं। यह अभियान वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2017 के अवसर पर, उच्च रक्तचाप की समय पर और सही जांच में एम्बुलेटरी ब्लड प्रेशन मॉनीटरिंग के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से चलाया गया। उच्च रक्तचाप आज जीवनशैली से जुड़ा एक बेहद आम रोग है, जिससे हर तीन भारतीयों में से कम से कम एक वयस्क पीड़ित है। उच्च तनाव स्तर वाले व्यवसाय में होने के कारण चिकित्सा पेशेवरों में इसके मामले बहुत अधिक पाये जा रहे हैं। अक्सर घर और क्लीनिक में ब्लड प्रेशर रीडिंग में फर्क होने के कारण उच्च रक्तचाप के मामलों में गलत निर्णय ले लिये जाते हैं। एम्बूलेटरी ब्लड प्रेशर मॉनीटरिंग से किसी व्यक्ति के ब्लड प्रेशर में 24 घंटे के दौरान होने वाले परिवर्तनों के बारे में सही आकलन करने में मदद मिल सकती है।
21% चिकित्सकों में मास्क्ड हाइपरटेंशन
हार्ट केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के के अग्रवाल तथा आईएमए के मानद महासचिव डॉ. आर एन टंडन ने बताया, चिकित्सकों का एम्बुलेटरी ब्ल्ड प्रेशर मापने के लिए एचसीएफआई एवं एरिस लाइफसाइंसेस के सहयोग से कराये गये आईएमए राष्ट्रीय अध्ययन में यह पाया गया कि 21 प्रतिशत चिकित्सकों में मास्क्ड हाइपरटेंशन या अलग तरह का एम्बुलेटरी हाइपरटेंशन मौजूद है। सरल शब्दों में, पारम्परिक तकनीक से मापने पर उनका बीपी सामान्य रहा, जबकि एबीपीएम तकनीक से मापने पर बीपी उच्च स्तर पर मिला।

जकांछ जे की बैठक में सदस्यता पर जोर

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के कसडोल बिलाईगढ विधानसभा क्षेत्र ईकाई के पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में विधानसभा प्रभारी अजय ताम्रकर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। बैठक में पार्टी की सदस्यता को और गति देने पर विस्तार से चर्चा की गई। इस मौके पर डॉ. हरिदास भारद्वाज, द्वारिका साहू, डॉ.परमानन्द साहू, नोहर सोनवानी समेत कई प्रमुख कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित रहे।

सीमेंट की घटी कीमतों पर उठे सवाल

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के प्रवक्त नितिन भंसाली ने सीमेंट की कीमतों में हुई कमी पर सवाल खड़ा किया है और सरकार को निशाने पर लिया है। श्री भंसाली ने कहा कि एक ओर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के सभी नागरिकों को सस्ते में आवास मुहैय्या कराने के लिए अभियान चला रहे हैं। दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में बेतरतीब ढंग से सीमेंट के दाम में वृद्धि की जा रही है। जब जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने आवाज उठाई तो अचानक कीमत कम कर दी गई। सरकार द्वारा इस दिशा में कोई वैधानिक दिशा नहीं तय कर रही है। इससे साफ जाहिर है कि सरकार की मंशा इस समस्या का समाधान करने की नहीं बल्कि किसी तरह से आम आदमी का ध्यान टालने की है। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे और पूरी मामले को तथ्यों के साथ प्रस्तुत करेंगे।