Daily Archives: June 2, 2017

डॉ. रमन ने जापान के उद्यमियों को दिया छत्तीसगढ़ आने का न्यौता

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने जापानी उद्योगपतियों और निवेशकों को छत्तीसगढ़ में कारोबार के लिए और उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को जापान के ओसाका शहर में भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित निवेशकों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा- हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के आर्थिक और औद्योगिक विकास के लिए देश-विदेश के निवेशकों को ‘मेक-इन-इंडिया’ का नया और प्रेरक नारा दिया है। इसमें भागीदारी के लिए जापान के उद्योगपतियों और निवेशकों को भारत जरूर आना चाहिए और छत्तीसगढ़ में भी निवेश करना चाहिए। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि भारत और जापान के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान सदियों से होता रहा है। बौद्ध संस्कृति इसका एक बड़ा उदाहरण है। डॉ. सिंह ने कहा- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत और जापान के संबंधों को एक नया आयाम मिला है। मुख्यमंत्री ने जापानी निवेशकों को छत्तीसगढ़ में औद्योगिक विकास और पूंजी निवेश की प्रबल संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

भारतीय भाषाविद को सम्मानित किया
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज जापान के ओसाका शहर में जापान के डॉ. टोमियो मिजोकामी को जापान में भारतीय संस्कृति और भारतीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया। डॉ. सिंह ने कहा- मैं भारतीय संस्कृति के प्रति डॉ मिजोकामी की गहरी अभिरूचि के लिए हृदय से उनकी सराहना करता हूं। मुझे उनसे मिलकर हार्दिक खुशी हुई। वे एक विद्वान भारतीय भाषाविद हैं। डॉ. मिजोकामी जहां धाराप्रवाह हिन्दी बोलते हैं, वहीं वे पंजाबी और बांग्ला भाषाओं के भी अच्छे जानकार है। मुझे उनसे मिलकर काफी खुशी हुई। उन्होंने गुरूबाणी का भी जापानी भाषा में अनुवाद किया है।

राजनाथ ने बहादुर बीएसएफ जवान को गले लगाया

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए बीएसएफ के उस जवान को गले से लगा लिया जो कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान के दौरान अदम्य साहस का परिचय देते हुए 85 फीसदी से अधिक शारीरिक अक्षमता का शिकार हो गया था। सीमा सुरक्षा बल के कार्यक्रम में राजनाथ ने गोधराज मीणा को वीरता मेडल से सम्मानित किया। वह 2014 में आतंकवादी हमले के दौरान कई गोलियां लगने से बुरी तरह घायल हो गए थे। मेडल मिलने के बाद मीणा द्वारा सलामी देने के कोशिश से प्रभावित राजनाथ सिंह ने प्रोटोकॉल तोड़ उन्हें गले से लगा लिया। प्रोटोकॉल के तहत मेडल मिलने के बाद सैनिक को सम्मानित करने वाले व्यक्ति से हाथ मिलाकर सलामी देनी होती है। मीणा की बहादुरी का किस्सा बताते हुए राजनाथ ने कहा कि 5 अगस्त 2014 को उधमपुर स्थित नरसू नाला के पास बीएसएफ के जवानों को ले जा रही बस पर आतंकी हमला कर दिया गया। बस की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहे 44 वर्षीय मीणा ने साहस और सूझबूझ दिखाते हुए गोलीबारी के बीच दो आतंकवादियों को बस में घुसने से रोक दिया और बस में सवार 30 जवानों की जान बचा ली। हालांकि, इस दौरान उनके जबड़े सहित शरीर के अन्य हिस्सों में लगी गोली के कारण मीणा न सिर्फ 85 प्रतिशत शारीरिक अक्षमता के शिकार हो गए, बल्कि अब वह बोल सकने में भी समर्थ नहीं हैं।

देश के लिए वॉटरलू का युद्ध साबित होगा ‘जीएसटी’

नई दिल्ली। एक ओर केन्द्र सरकार जहां जीएसटी की तारीफ कर रही है वहीं गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स को लेकर राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। स्वामी ने मोदी सरकार को स्पष्ट ताकीद की है कि अभी के आर्थिक हालात को देखते हुए जीएसटी को लागू करना खतरनाक साबित हो सकता है। स्वामी ने तो यहां तक कह डाला कि अभी जीएसटी लागू किया गया तो यह वॉटरलू साबित होगा। स्वामी चाहते हैं कि जीएसटी को जुलाई 2019 तक के लिए टाल दिया जाए। स्वामी जाहिर तौर पर दुनियाभर में प्रसिद्ध वॉटरलू युद्ध का संदर्भ दे रहे हैं, जिसमें ‘अजेय’ नेपोलियन को हार का सामना करना पड़ा था। सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने ट्वीट कर कहा है कि उन्होंने एक महीने पहले पीएम नरेंद्र मोदी को 16 पन्नों की चिट्ठी लिखी थी। इसमें उन्होंने अर्थव्यवस्था और जीडीपी में गिरावट को लेकर 6 संकेतों का जिक्र किया था। हालांकि स्वामी ने इस ट्वीट में लिखा कि मौजूदा हालात में भी अर्थव्यवस्था को सुधारा जा सकता है। स्वामी ने दूसरे ट्वीट में जीएसटी को फिलहाल के लिए टालने की बात लिखी है। उन्होंने लिखा कि वर्तमान आर्थिक हालत और पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा के सुझावों को देखते हुए जीएसटी को जुलाई 2019 तक के लिए टाल देना चाहिए, वरना यह वॉटरलू साबित होगा। स्वामी पहले भी जीएसटी को लेकर क्रिटिकल रह चुके हैं।

मोदी ने ट्रंप को दिया जवाब

–भारत 5 हजार सालों से पर्यावरण हितैषी
सेंट पीटर्सबर्ग। पैरिस अग्रीमेंट तोड़ने के बाद भारत और चीन की आलोचना करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जवाब दिया है। सेंट पीटर्सबर्ग इकनॉमिक फोरम में प्रधानमंत्री ने एक तरफ निवेशकों को आमंत्रित किया, तो दूसरी तरफ भारत को पर्यावरण हितैषी बताते हुए कहा कि यह देश प्राचीन काल से ही इस जिम्मेदारी को निभाता आ रहा है। इसके लिए उन्होंने वेदों का उदाहरण दिया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मौजूदगी में मोदी ने कहा, भारत की सांस्कृतिक विरासत रही है। 5 हजार साल पुराने शास्त्र हमारे यहां मौजूद हैं, जिन्हें वेद के नाम से जाना जाता है। इनमें से एक वेद अथर्ववेद पूरी तरह नेचर को समर्पित है। हम उन आदर्शों को लेकर चल रहे हैं। हम यह मानकर चलते हैं कि प्रकृति का शोषण क्राइम है। यह हमारे चिंतन का हिस्सा है। हम नेचर के शोषण को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए हम अपने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट पर चलता है।
यह है पूरा मामला
पैरिस क्लाइमेट डील से बाहर निकलने की घोषणा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारत के खिलाफ मोर्चा खोला है। ट्रंप ने अपने बयान में पैरिस क्लाइमेट डील को भारत-चीन के लिए फायदेमंद बताया था। ट्रंप ने कहा था कि भारत इस समझौते के तहत विकसित देशों से अरबों-अरब रुपये की विदेशी मदद हासिल कर रहा है।
पीएम ने रूस के निवेशकों का आमंत्रित किया
मोदी ने रूस के निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा, तीन दशक के बाद भारत में पूर्ण बहुमत वाली मजबूत सरकार चुनकर आई है। इस कारण जीवन के हर क्षेत्र में प्रगतिशील विचार के साथ निर्णय करने की दिशा में हम तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। आज भारत का जीडीपी 7% की गति से ग्रोथ कर रहा है। यह दुनिया में तेज गति से बढ़ने वाले तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

अनन्या बनीं नेशनल स्पेलिंग बी विजेता

वॉशिंगटन। अमेरिका की प्रतिष्ठित स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में इस वर्ष भी भारतवंशी छात्रों का दबदबा कायम रहा। इस बार 12 साल की अनन्या विनय विजेता चुनी गईं। उन्हें 40 हजार डॉलर (करीब 26 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार मिला है। कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो की रहने वाली अनन्या ने 12 घंटे की प्रतिस्पर्धा और 35 शब्दों का सही उच्चारण कर प्रतियोगिता में जीत हासिल की। ओकलाहोमा के रहने वाले भारतीय मूल के 14 वर्षीय रोहन राजीव दूसरे स्थान पर रहे। वह अंतिम दौर में समुद्र तट पर पाई जाने वाली घास ‘मैरम’ का सही उच्चारण करने में चूक गए। अनन्या ने जीत के साथ इस प्रतियोगिता में भारतीयों के दबदबे को कायम रखा है।

पृथ्वी-2 के वार से दुश्मन का बचना होगा नामुमकिन

चांदीपुर। भारत ने स्वदेशी परमाणु मिसाइल पृथ्वी-2 का सफलतापूर्वक परीक्षण शुक्रवार को किया। भारतीय सेना के द्वारा इसका परीक्षण ओडिशा में किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह परीक्षण चांदीपुर रेंज से सुबह 10 बजकर 56 मिनट पर किया गया। पृथ्वी-2 मिसाइल सतह से सतह पर मार देने में सक्षम है जिससे सेना की ताकत और बढ़ेगी। इसकी स्ट्राइक रेंज 350 किलोमीटर है। इस संबंध में सैन्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि युद्ध के दौरान पृथ्वी-2 मिसाइल 500 किलोग्राम से लेकर 1000 किलोग्राम तक के हथियार आसानी से ले जा सकती है। इस मिसाइल को 2003 में सशस्त्र बल में शामिल किया गया था जिसकी लंबाई 9 मीटर है।
इस मिसाइल को तैयार करने वाले डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने बताया कि यह पहली ऐसी मिसाइल है जिसे भारत के प्रतिष्ठित इंटिग्रेटिड गाइडिड मिसाइल डेवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत तैयार किया गया है। इस मिसाइल के अंदर आधुनिक निष्क्रिय मार्गदर्शन सिस्टम लगाया गया है जो कि बिलकुल सटीक निशाने पर अपने टारगेट पर हमला करने में सक्षम है।
मिसाइल में दो इंजन लगे हैं
पृथ्वी-2 में दो इंजन हैं। इसको मिसाइल को प्रोडक्शन स्टॉक से रैंडमली सलेक्ट किया गया था. सूत्रों ने जानकारी दी कि दागी गयी मिसाइल को डीआरडीओ के राडार के माध्यम से ट्रेस किया गया। ओड़ीसा के द्वीप पर इलैक्ट्रो आॅप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलीमेंट्री स्टेशन मौजूद हैं। इससे पहले भारतीय सेना ने 18 अप्रैल, 2016 में ‘पृथ्वी-2’ का सफल परीक्षण किया था। उस वक्त दो परीक्षण किये जाने थे, जिनमें से एक कामयाब रहा था और लेकिन अन्य किसी तकनीकी खामी के चलते नहीं किया गया था जिसके बाद सेना ने 19 नवंबर, 2016 में भी पृथ्वी मिसाइल का दोहरा सफल परीक्षण किया था।

बालाजी की चौखट पर सपरिवार पहुंचे बृजमोहन

रायपुर। प्रदेश के धर्मस्व, कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने तिरुपति में सपरिवार भगवान बालाजी का दर्शन लाभ लिया। इस अवसर पर उन्होंने भगवान बालाजी की पूजा-अर्चना कर सभी के जीवन में सुख,समृद्धि और शांति प्रदान करने की प्रार्थना की।

रेसलर श्रीमंत ने सरकार ने मांगी नौकरी

रायपुर। भिलाई के रहने वाले रेसलर दिव्यांग श्रीमंत ने राज्य सरकार से नौकरी मांगी है। शुक्रवार को प्रेस क्लब में उन्होंने पत्रकारों से अपना दर्द बया करते हुए कहा कि उसका चयन 16वें एशिया पैरा आर्म रेसलिंग चैम्पियनशिप के लिए हुआ है। यह आयोजन 5 से 11 जून के बीच किर्गिस्तान देश में होगा। श्रीमंत पहला रेसलर है जो इंटरनेशनल लेवल पर छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करेगा। श्रीमंत ने बताया कि उनके पिता सदाशिव बी ग्रेड स्टेट क्रिकेटर रहे और बिहार राज्य के लिए खेलते थे। श्रीमंत का कहना है कि वह सामान्य परिवार का है और कर्ज लेकर किसी तरह से खेल के लिए खर्च कर रहा है। श्रीमंत ने मुंख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मांग की है अगर उसे कोई नौकरी मिल जाती है तो वह आर्थिक रुप से सुदृढ़ हो जाएगा और खेल को अच्छी तरह से खेल सकेगा।

सोनी सब के कलाकारों में शामिल हुईं माधुरी

मशहूर टेलीविजन कलाकार अशोक लोखंडे और माधुरी संजीव जल्द ही सोनी सब के बहुप्रीक्षित शो ‘टीवी, बीवी और मैं’ में नजर आयेंगे। इस शो की कहानी एक टेलीविजन निमार्ता राजीव (करण वीर मेहरा) की जिंदगी पर आधारित है। अशोक लोखंडे और माधुरी संजीव शो में राजीव के बाउजी और अम्मा की भूमिका निभायेंगे। बाउजी (अशोक लोखंडे) एक मजाकिया किरदार है। वह एक बेहतरीन पति, एक अच्छा पिता, प्रिया (श्रुति सेठ) के लिये एक आदर्श ससुर और अपने पोते के लिये दुलार करने वाला दादा है। उसके किरदार की खूबी यह है कि उसे गॉसिप करना पसंद है और वह लोगों के बीच झगड़ा करवाने का कोई मौका नहीं गंवाता। वहीं दूसरी ओर, अम्मा (माधुरी संजीव) डेली सोप की शौकीन हैं। वह डेली सोप में जो भी देखती है, वैसा ही बनने एवं करने की कोशिश करती है। वह हमेशा अपनी बहू प्रिया को बिंदिया जैसे बनने के लिये ताना मारती रहती है। राजीव के डेली सोप में बिंदिया एक काल्पनिक आदर्श बहू का किरदार है।

खेसारीलाल यादव को मिला दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड

भारतीय सिनेमा जगत के सबसे बड़ेअवार्ड दादासाहेब फाल्के अवार्ड काआयोजन 2 जून को मुंबई में किया गया। इस मौके पर बॉलीवुड की तमाम हस्तिया मौजूद थी जिन्हे उनके कार्यो के लिए अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। इसी बीच भोजपुरी फिल्मो में अपनी एक खास पहचान बनाने वाले और दर्शको का भरपूर मनोरंजन करने के लिए सुपरस्टार खेसारी लाल यादव को भी दादासाहेब फाल्के अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। खेसारी को यह अवार्ड अभिनेता विवेक ओबेरॉय के हाथो दिया गया। यह अवार्ड पाकर खेसारी काफी खुश हुए और उन्होंने कहा कि मुझे बेहद खुशी है की मुझे इस अवार्ड के काबिल समझा गया और मुझे यह अवार्ड दिया गया। मेरी भोजपुरी भाषा पर मुझे बेहद गर्व है। दादासाहेब फाल्के अवार्ड समारोह में शिल्पा शेट्टी ,कपिल शर्मा ,प्रियंका चोपड़ा ,मनीषा कोइराला, अनिल कपूर, जूही चावला, अनुपम खैर , सुभास घई, विवेक ओबेरॉय, डॉक्टर अजय सहाय, पप्पू खन्ना सहित अन्य कई जानी-मानी को भी सम्मानित किया गया। खेसारी लाल यादव की भोजपुरी फिल्म ‘दिलवाला’ बिहार में 9 जून को रिलीज की जाएगी। खेसारी लाल यादव की पहली भोजपुरी फिल्म ‘साजन चले ससुराल’ थी। खेसारी लाल की अभी तक 48 भोजपुरी फिल्मे रिलीज हो चुकी है।