Daily Archives: June 4, 2017

जापानी कंपनियों को रमन ने दिया छत्तीसगढ़ आने का न्यौता

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के जापान प्रवास के दौरान रविवार को वहां की प्रसिद्ध कम्पनी एमआईआर के अध्यक्ष शिनिचि काटो ने उनसे मुलाकात की। डॉ. सिंह ने उन्हें छत्तीसगढ़ में निवेश की व्यापक संभावनाओं की जानकारी दी और कहा कि एमआईआर जैसी प्रतिष्ठित जापानी कम्पनियां अगर छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने के लिए आएंगी, तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ अधोसंरचना उपलब्ध कराई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने उन्हें छत्तीसगढ़ सरकार की सहज, सरल उद्योग नीति, स्मार्ट सिटी के रूप में नया रायपुर के विकास, राज्य में संचार क्रांति योजना के तहत 45 लाख लोगों को स्मार्ट फोन देने के निर्णय और सड़क, रेल तथा हवाई यातायात के बेहतर नेटवर्क के बारे में विस्तार से बताया।
कई क्षेत्रों में निवेश आकर्षित हुआ
डॉ. सिंह ने यह भी कहा कि राज्य में कोर सेक्टर के अंतर्गत स्टील, सीमेंट, एल्युमिनियम और बिजली के क्षेत्र में काफी निवेश आकर्षित हुआ है। अब हम लोग नॉनकोर सेक्टर के अतर्गत सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स, कृषि उपज तथा वनोपज प्रसंस्करण, आटोमोबाइल आदि नानकोर सेक्टर के उद्योगों को विशेष रूप से प्राथमिकता दे रहे हैं। मुख्यमंत्री से चर्चा के दौरान शिनिचि काटो ने जल्द से जल्द छत्तीसगढ़ आने की मंशा प्रकट की।

स्वच्छता अभियान में जुटे भाजपा कार्यकर्ता

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी स्वच्छता अभियान समिति ने शासकीय जे एन पाण्डेय स्कूल में स्वच्छता श्रमदान शिविर का अयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने की। भाजपा स्वच्छता अभियान समिति पूरे राज्य में अलग-अलग क्षेत्रों में इस तरह स्वच्छता अभियान का आयोजन कर रही है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा स्वच्छता हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसके लिए हमें तत्परता से जुड़ना होगा आज के इस अभियान से हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है ताकि स्वच्छता के अभियान को हम जनमानस तक पहुंचा सके। मानव जीवन में स्वच्छता का अपना महत्व है हम जितने स्वच्छ होते हैं उतना मन भी निर्मल होता है और हमें स्वच्छता के लिए तन्मयता से काम करने की जरूरत है ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पुरा कर सकंे।
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि स्वच्छता अभियान हमारा महत्वपूर्ण प्रकल्प है प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान को लेकर जो सपने  देखे हैं उस दिशा हमें महत्वपूर्ण कदम उठाने की जरूरत है। स्वच्छता अभियान हमारा एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसमें अधिक से अधिक संख्या में जुड़कर हम इस कार्यक्रम को सफल बनाना हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि गांव स्वच्छ, शहर स्वच्छ हो तो इस दिशा में हमें कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ना होगा। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छता समिति के माध्यम से पूरे राज्य में स्वच्छता अभियान को लेकर कई अभियान चलाए जा रहे हैं जिस दिशा में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता जुड़े रहे हैं और कार्यक्रम को सफल बना रहे हैं। उन्होनंे कहा कि यह स्वच्छता समिति आने वाले दिनों में प्रदेश एवं शहर के सभी स्कूलों के सफाई अभियान जारी रखेगी।   इस आयोजन में श्याम बैस, विधायक श्रीचंद सुंदरानी, मोतीलाल साहू, नंन्दे साहू, दीपक  म्हस्के, भाजयुमो अध्यक्ष विजय शर्मा, किशोर महानंद, मिर्जा एजाज बेग, शिवजलम दुबे, शंभू गुप्ता, नरेन्द्र यादव, गोवर्धन खण्डेलवाल, केदार नाथ गुप्ता, डाॅ. प्रमोद साहू, अंजय शुक्ला, सनोज वर्मा, धनेन्द्र बीसेन, नंदे साहू, रमेश ठाकुर, राजेश पाण्डेय, कमलेश शर्मा, हरिश ठाकुर, संतोष साहू, जयंती भाई पटेल, राजीव मिश्रा, सौरभ शुक्ला, सौरभ जैन, संतोष साहू, विजय व्यास, रितेश सहारे, उपेन्द्र त्रिवेदी, डाॅ. उत्कर्श त्रिवेदी, विद्ययाकांत त्रिवेदी, वासू शर्मा, चक्रधारी जगत, सन्नी पूत्र, लखविन्द्रर सिंह, प्रशांत शर्मा, बसंत बाघ, विष्णु व्यवहार, राजू राव, नेपाल बाध, विक्रम ठाकुर, प्रमोद सेन्दे, शाहिद हुसेन, श्रीचरण साहू, विकास अग्रवाल, शिव सोनपिपरे, रामदास मानिकपुरी, सुनिल चैधरी, शैलेन्द्री परघनिया, खेम कुमार सेन, जयराम अनुप खेलकर, राजेश मिश्रा, राजेश गुप्ता, मो. सकिल, दयाबाघ, वेदस्वरूप, ज्ञानचंद चैधरी, प्रशांत ठाकुर, सचिन मेघानी, अमित साहू, अजय साहू,, संतोष तिवारी, मो. फरहत, डेवीड साहू, राजेश रिछारिया,  रोहित साहू, पंकज जगत, मनीष ठाकुर, मुकेश मोंगराज, शरद जाल, बृजेश अग्रवाल, राजा सोना, लोचन बाघ एवं रोहित नेहाल मुख्यरूप से उपस्थि थे।

दृष्टिबाधिता की दर में 0.3% कमी का लक्ष्य

–13 वें विजन 20-20 इंडिया सम्मेलन का शुभारंभ
रायपुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शनिवार की रात छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल की उपस्थिति में 13 वें विजन 20-20 इंडिया के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि देश में दृष्टिबाधिता की वर्तमान दर 1.4 प्रतिशत को वर्ष 2020 तक कम करके 0.3 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य है। अतिथियों ने राईट टू साईट विजन 2020 द्वारा नेत्र चिकित्सा में उत्कृष्ट कार्य के लिए मध्यप्रदेश की गोमाबाई नेत्रालय नीमच को एक लाख रूपए का चेक और स्मृति चिन्ह, दिव्य ज्योति ट्रस्ट मांडवी गुजरात को 50 हजार रूपए का चेक और स्मृति चिन्ह, सतगुरू नेत्र चिकित्सालय चित्रकूट उत्तर प्रदेश को 10 हजार रूपए का चेक और स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अतिथियों ने विजन 20-20 पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया। यहां आयोजित सेमीनार में प्रथम दिवस देश विदेश से आए 450 प्रतिभागी उपस्थित हुए तथा 90 शोघ पत्र प्रस्तुत हुए। सम्मेलन में उपस्थित छत्तीसगढ़ के विशेषज्ञ नेत्र चिकित्सक यहां से नवीन तकनीक की जानकारी लेकर गांवों में जाकर गरीबों की सेवा करेंगे। उन्होंने यहां सम्मानित सभी चिकित्सकों एवं संस्थाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। राष्ट्रीय सम्मेलन को डॉ. सारा वर्गीस राष्ट्रीय अध्यक्ष विजन 20-20, डॉ. प्रमिला गुप्ता उप संचालक केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, डॉ. सुभाष मिश्रा राज्य कार्यक्रम अधिकारी अंधत्व निवारण, एम.जी.एम. नेत्र संस्थान की निदेशक डॉ. दिप शिखा अग्रवाल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर संचालक स्वास्थ्य डॉ. ए.के. चंद्राकर, सी.ई.ओ. विजन 20-20 पी.बी.नुकीला भी उपस्थित थे।

नक्सल क्षेत्र में तैनात जवानों का बीमा एक करोड़ हो

–युवा जनता कांग्रेस जे ने उठाई मांग
रायपुर। नक्सल क्षेत्र में तैनात होने वाले जवानों का बीमा एक करोड़ रुपए का किया जाना चाहिए। यह मांग रविवार को युवा जनता कांग्रेस जे के अध्यक्ष विनोद तिवारी ने उठाई। रविवार को पार्टी पदाधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ उन्होंने प्रदेश के गृह मंत्री राम सेवक पैकरा से मुलाकात की और मांगों के परिप्रेक्ष्य में ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर प्रमुख रुप से विभास सिंह, कमलेश मिश्र, संदीप यदु, राम चक्रधारी, बिज्जू बंजारे, अपरजीत तिवारी, रॉबिन एन्थोनी, अभिनव पाठक, सौरभ राय, चिराग शर्मा, शशांक शर्मा, विवेक उपस्थित रहे।

कलमा बैराज पर ओड़िशा का आरोप निराधार

रायपुर। छत्तीसगढ़ के जलसंसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के छत्तीसगढ़ में महानदी पर बने कलमा बैराज में पानी रोके जाने के आरोप को पूर्णत: असत्य और निराधार बताया है। उन्होंने कहा है कि आरोप लगाने के लिए ही उनके द्वारा तथ्यहीन बात कही जा रही है, जबकि वस्तुस्थिति यह है कि कलमा बैराज में पिछले 6 माह से पानी का स्तर यथावत बना हुआ है। किसी भी प्रकार से अतिरिक्त पानी का संग्रहण कलमा बैराज में नहीं किया गया। अतिरिक्त पानी की निकासी के लिए एक गेट खुला रखा गया है, जिससे बैराज में आने वाले पानी का नीचे प्रवाह निरंतर होता रहता है। इसके कारण पानी की उपब्लधता में कोई कमी नहीं है। जल संसाधन मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि सामान्यत: महानदी में गैर मानसून अवधि में पानी का बहाव नहीं होता है। इसलिए व्यर्थ में विवादास्पद बयान देना उचित नहीं है। जांजगीर-चांपा जिले के बसंतपुर में केन्द्रीय जल आयोग की गेज साईट स्थापित है। इस गेज साइट पर वर्तमान में 2 जून 2017 की स्थिति में 262 क्यूसेक बहाव रिकार्ड किया गया है। जबकि कलमा बैराज के नीचे बहाव इससे भी अधिक 454 क्यूसेक्स है। इससे यह स्पष्ट है कि ओड़िशा राज्य को मिलने वाले जल बहाव में कोई बाधा उत्पन्न नहीं हुई है।

बच्चों का कॉन्फिडेंस देख अभिभावक खुश हुए

–रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल का ‘उमंग-एनुअल डे’
रायपुर। मैग्नेटो द माल में श्री रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल धनेली रायपुर द्वारा एनुअल फंक्शन मनाया गया। इसमे रायपुर ब्रांचेज के 500 बच्चों ने अलग अलग थीम पर परफॉर्म किया। योगा, बॉलीवुड , ट्रेडिशनल , राजस्थानी , वेस्टर्न सभी पर डांस परफॉरमेंस का आयोजन हुआ । बच्चो ने अलग अलग सांग्स पर डांस की प्रस्तुति दी। 3 से 16 साल के बच्चों ने स्टेज पर कॉन्फिडेंस के साथ परफॉर्म कर दर्शकों के मंत्र मुग्ध कर दिया। कार्यक्रम की शुरूवात गणेश वंदना से हुई। खुशी तिवारी ने इसे प्रस्तुत किया। ग्रुप्स एवं सोलो डांस भी परफॉरमेंस हुए। खुशी ने नगाड़े बजे गाने परफॉर्म किया। 5 साल के बच्चों ने मेरा सोला का डोला, ओपन गनगनाम स्टाइल पे डांस किया। लेटेस्ट मूवी बजरंगी भाईजान के सेल्फी ले ले रे सांग पे बच्चों ने डांस किया।

पैरे से खाद बनाकर मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाएं

रायपुर। प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि फसल कटाई के बाद बचे पैरे का वे सदुपयोग करें। पैरे से खाद बनाकर अपनी मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाये और फसल का उत्पादन ज्यादा ले। साथ ही उन्होंने कहा कि पैरे का यूरिया से उपचार कर उसे पशुओं के लिए भी सुपाच्य एवं पौष्टिक चारे के रूप में उपयोग किया जा सकता है। ऐसा करना किसानों की आर्थिक उन्नति के लिये लाभदायक है। जानकारी के अभाव में किसान साथी पैरा आदि फसल अवशेष अपने खेत में ही जला देते है। इससे निकलने वाला धुंआ पर्यावरण व मानव जीवन दोनों के लिए नुकसानदायक है। ऐसा करने से मृदा का तापमान बढ़ जाता है। इस वजह से मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने वाले सूक्ष्मजीवियों की संख्या कम हो जाती है जिसके चलते हानिकारक कीटों का प्राकृतिक रूप से नियंत्रण नहीं हो पाता है। फलस्वरुप किसान साथियों को खेती में मजबूरन महंगे तथा जहरीले कीटनाशकों का इस्तेमाल करना पड़ता है। वैसे भी पैरे को जलना शासन द्वारा प्रतिबंधित है।
पैरे व फसल अवशेषों का करें प्रबंधन
फसल कटाई के उपरांत खेत में पड़े हुए अवशेष के साथ ही जुदाई कर हल्की सिंचाई/पानी का छिड़काव करने के पश्चात ट्राइकोडर्मा का भुरकाव करने से फसल अवशेष 15 से 20 दिन पश्चात कंपोस्ट में परिवर्तित हो जाएंगे जिससे अगली फसल के लिए मुख्य एवं सूक्ष्म तत्व प्राप्त होंगे । इसका सफल प्रयोग कृषि विज्ञान केंद्र धमतरी एवं कृषि महाविद्यालय के सहयोग से ग्राम पूरी में किया गया है। फसल अवशेष को कंपोस्ट में परिवर्तित होने की गति बढ़ाने के लिए सिंचाई उपरांत यूरिया का छिड़काव भी किया जा सकता है ।

डॉ. अजय सहाय को मिला दादा साहेब फाल्के अकादमी अवॉर्ड

रायपुर। शहर के प्रतिष्ठित चिकित्सक डॉ. अजय सहाय शौक से अभिनेता भी है। उनके अभिनय की कला से प्रभावित होकर मुंबई में दो दिन पहले दादा साहेब फाल्के अकादमी को ओर से अवॉर्ड प्रदान किया गया। यह दादा साहेब फाल्के अकादमी अवॉर्ड पाने वाले डॉ. अजय सहाय छत्तीसगढ़ के इकलौते कलाकार हैं। डॉ. सहाय के अलावा इस पुरस्कार से प्रियंका चोपड़ा, मनीषा कोइराला, रवीना टंडन, जूही चावला, शिल्पा शेट्टी, सुभाष घई, अनिल कपूर, अनुपम खेर, विवेक ओबेराय, आनंद मिलिंद और रामानंद सागर के बेटे मोती सागर को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के साथ देश के 38 सिनेमा एसोसिएशन की साक्रिय भागीदारी रही। कुछ सप्ताह पहले ही डॉ. सहाय को दादा साहेब फिल्म फाउंडेशन द्वारा भी अवॉर्ड प्रदान किया गया था। डॉ. सहाय कई छत्तीसगढ़ी और भोजपुरी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

कैंसरपीड़ितों की मदद के लिए ओबेराय का साथ देंगे
दादा साहेब फाल्के अकादमी अवॉर्ड समारोह के दौरान अभिनेता विवेक ओबेराय ने कैंसर पीड़ितों की मदद करने की इच्छा जाहिर की तो फिल्मी सितारों से खचाखच भरे आॅडिटोरियम में डॉ अजय सहाय ने इस नेक काम में विवेक ओबेराय का सहयोग करने की बात कही। डॉ. सहाय ने कहा कि वह इस नेक काम में विवेक ओबेराय की हर संभव मदद प्रदान करेंगे।

डॉक्टर आॅफ मिलेनियम का भी अवॉर्ड मिला
संयोग ही रहा कि फिल्म जगत का प्रतिष्ठित अवॉर्ड मिलने के साथ ही दूसरे ही दिन उन्हें चिकित्सा के क्षेत्र का भी प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल हुआ। दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कांफ्रेंस में डॉ. अजय सहाय को ‘डॉक्टर आॅफ मिलेनियम’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इससे पहले यह सम्मान मेदान्ता हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. नरेश त्रेहान को मिला था। डॉ. सहाय को यह सम्मान सात राज्यों के पूर्व राज्यपाल रहे डॉ. भीष्म नारायण सिंह और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त जीबीजी कृष्णमूर्ति के हाथों प्रदान किया गया।

केवल पांच सांसदों की उपस्थिति 100 फीसद से ज्यादा रही

नई दिल्ली। चुनाव के दौरान जनता से तरह-तरह के वायदे करके संसद तक पहुंचने की जुगत भिड़ाने वाले नेता जीतने के बाद पूरी तरह से बदल जाते हैं। यही वजह है कि संसद में उपस्थिति के मामले में केवल पांच सांसदों का रिकार्ड सौ फीसद रहा है।उप्र के बांदा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भैरो प्रसाद मिश्र हाजिरी के मामले में अनुकरणीय रहे। उन्होंने 1468 बहस व चर्चाओं में भाग लिया। यह सर्वाधिक है। उनके अलावा शत प्रतिशत हाजिरी वाले सांसदों में जगतसिंहपुर के कुलमनी सामल, उत्तरी मुंबई के गोपाल शेट्टी, अहमदाबाद प. की कीर्ति सोलंकी व सोनीपत के रमेश कौशिक शामिल रहे। इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी एक नजीर पेश की। बेशक वह लंबे समय से अस्वस्थ चल रही थीं, लेकिन इसके बाद भी उनकी उपस्थिति 59 फीसद रही। जबकि उनके पुत्र राहुल गांधी की हाजिरी 54 फीसद रही। हालांकि राहुल ने इस दौरान 11 बहसों में हिस्सा लिया। सोनिया केवल पांच में शरीक रहीं।

11 डिबेट में मौजूद रहे राहुल गांधी
– तबीयत खराब होने के बावजूद सोनिया गांधी की अटेंडेंस 59% रही। वहीं, राहुल गांधी की अटेंडेंस 54% ही रही। तीन साल में सोनिया ने 5 डिबेट में हिस्सा लिया, राहुल गांधी ने इस दौरान 11 डिबेट में हिस्सा लिया।
– लोकसभा में कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली की 91% और मल्लिकार्जुन खड़गे की अटेंडेंस 92% रही। वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया की 80% और राजीव सातव की 81% रही।

डिंपल से ज्यादा मुलायम की अटेंडेंस
– मुलायम सिंह यादव की लोकसभा में 79% अटेंडेंस रही। वहीं, उनकी बहू डिंपल यादव की अटेंडेंस 35% रही।
– 50% से कम अटेंडेंस वालों में पीएमपीके के अंबुमणि रामदौस (45%) और झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबु सोरेन (31%) रहे।
100% अटेंडेंस वाले सांसद
1) भैरों प्रसाद मिश्रा- भाजपा
2) रमेश चंदर कौशिक- भाजपा
3) गोपाल शेट्टी- भाजपा
4) कीर्ति सोलंकी- भाजपा
5) कुलमणि सामल- बीजद

अखंड ब्राह्मण समाज का स्थापना दिवस 2 जुलाई को

Raipur.  प्रांतीय अखंड ब्राह्मण समाज छत्तीसगढ़ की बैठक व्यास कोचिंग, ब्रम्हपुरी में संपन्न हुई। बैठक में निर्णय लिया गया है की आगामी 2 जुलाई को संगठन द्वारा अपने स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न समाज हित के आयोजन किये जायेंगे। बैठक के प्रारंभ में संगठन के प्रदेश सचिव डा. भावेश शुक्ला ने स्थापना दिवस के आयोजन की प्रारंभिक रुपरेखा प्रस्तुत की।संगठन के प्रदेशाध्यक्ष पं. योगेश तिवारी एवं नारीशक्ति प्रकोष्ठ प्रदेश प्रमुख श्रीमती भारती शर्मा ने इस आयोजन में प्रदेश स्तर के सामाजिक बांधवों के एकत्रीकरण का आव्हान करते हुये कहा है की आज के परिवेश में सामाजिक संगठनों द्वारा दिखावे एवं प्रदर्शन की अपेक्षा समाज के जरूरतमंद लोगों को सहायता मिलना अतिमहत्वपूर्ण है जिसमें संपूर्ण समाज के सहयोग की आवश्यकता है। संगठन द्वारा यथासंभव ऐसा प्रयास होता रहा है, पूरे प्रदेश में इसका विस्तार करने के लिये विप्र समाज के सभी सक्षम बांधव अपने स्तर पर समाज के जरूरतमंद व्यक्तियों को स्वास्थ्य, शिक्षा आदि क्षेत्रों में सहयोग देवें। बैठक में उपस्थित सभी सहयोगियों ने आयोजन पर होने वाली गतिविधियों पर अपने-अपने सुझाव भी दिये। इस अवसर पर पं.शैलेन्द्र रिछारिया, पं. मेघराज तिवारी, पं.सजल तिवारी, पं. रोशन शर्मा, पं.राजकुमार व्यास, पं. सुधीर तिवारी, डा.उमेश मिश्रा, श्रीमती निशा तिवारी, श्रीमती मीना शर्मा, श्रीमती पल्लवी दुबे, श्रीमती सुषमा तिवारी, श्रीमती ममता शर्मा, श्रीमती आरती शुक्ला, शैली शर्मा सहित प्रदेश स्तर के अनेक सहयोगी उपस्थित थे।