Daily Archives: June 13, 2017

कश्मीर के होनहारों से मिले आर्मी चीफ बिपिन रावत

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर को पाक प्रायोजित आतंकवाद और शांतिभंग की घटनाओं से बचाने के लिए भारतीय सेना ने कुछ ऐसा किया है जिससे कि राज्य के 9 नौजवान युवाओं का इंजिनियर बनने का सपना हकीकत बन सकेगा। राज्य के इन स्टूडेंट्स ने सेना की मदद से कोचिंग लेकर इंजिनियरिंग सेक्टर की प्रतिष्ठित आईआईटी-जेईई मेंस और ऐडवांस प्रवेश परीक्षा पास की है। मंगलवार को थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सेना मुख्यालय में इनसे मुलाकात कर हौसलाफजाई की। इंडियन आर्मी ‘सुपर 40’ नाम से कैंपेन चला रही है। इसमें कुल 36 लोग शामिल हुए थे, जिनमें से 28 लोगों ने मेंस और 9 स्टूडेंट्स ने उसके बाद होने वाली अडवांस परीक्षा में भी सफलता हासिल की है। भारतीय फौज ने इनको कोचिंग श्रीनगर में सेना के ट्रेनिंग पार्टनर सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलटी ऐंड लर्निंग और पेट्रोनेट एलएनजी की मदद से दिलाई। इन बच्चों ने आईआईटी-जेईई के अलावा देश के अन्य इंजिनियरिंग कॉलेजों में ऐडमिशन के लिए होने वाली परीक्षाओं में अच्छा परफॉर्म किया है। कश्मीर के युवाओं को पत्थरबाजी और आतंक के खेल से दूर ले जाने का आर्मी का यह प्रयास वाकई सराहनीय है।

मंदसौर जा रहे हार्दिक पटेल अरेस्ट

— पुलिस ने मध्य प्रदेश से बाहर छोड़ा
नीमच। मध्य प्रदेश के मंदसौर में पिछले हफ्ते पुलिस की फायरिंग में मारे गए किसानों के परिवार वालों से मिलने के लिए जा रहे गुजरात के पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल को अरेस्ट कर लिया गया। हालांकि बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया और पुलिस ने उन्हें मध्य प्रदेश से बाहर छोड़ दिया। गिरफ्तार किए जाने पर पटेल ने अधिकारियों से नाराजगी जताते हुए कहा, मैं आतंकी नहीं हूं। मैं लाहौर से नहीं आया। मैं एक भारतीय नागरिक हूं और मुझे देश में कहीं भी जाने का अधिकार है। उन्होंने केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि 50 करोड़ किसान भगवा पार्टी के खिलाफ एकजुट हो गए हैं। एक जून को मध्यप्रदेश में किसानों का आंदोलन शुरू हुआ था और 6 जून को इसने हिंसक रूप धारण कर लिया था। उस दौरान मंदसौर में पुलिस की गोलीबारी में पांच लोग मारे गए थे। शहर के पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीवान ने कहा कि किसी भी संज्ञेय अपराध को होने से रोकने के लिए पटेल को नीमच के नया गांव से गिरफ्तार किया गया। दीवान ने कहा कि पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल जनता दल (यू) के नेता अखिलेश कटियार के साथ जा रहे थे। कटियार को भी गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि बाद में दोनों को ही जमानत पर छोड़ दिया गया और पुलिस की गाड़ियों में उन्हें बैठाकर मध्यप्रदेश से बाहर भेज दिया गया। पटेल को मंदसौर जाते समय बीच से ही उठा लिया गया था। वह कर्जमाफी और दूसरी मांगों के मुद्दे पर उपजे कृषि संबंधी तनाव के दौरान पुलिस की गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवार वालों से मिलने और संकटग्रस्त किसानों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए वहां जा रहे थे।

छुट्टियां मनाने नानी के घर जाएंगे राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर विदेश दौरे पर होंगे। इस बार वह छुट्टियां मनाने अपनी नानी के घर जा रहे हैं। राहुल ने खुद इसकी जानकारी मंगलवार को ट्विटर पर दी। राहुल ने लिखा, अपनी नानी और अन्य परिवार के लोगों से मिलने के लिए कुछ दिनों के लिए यात्रा पर रहूंगा। उनके साथ कुछ वक्त बिताऊंगा। राहुल हाल ही में काफी ऐक्टिव नजर आए थे। मध्य प्रदेश के मंदसौर में हुई हिंसा के बाद वह पीड़ितों से मिलने के लिए निकले थे, लेकिन रास्ते में उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। इससे पहले, वह यूपी के सहारनपुर में हुई हिंसा के बाद भी पीड़ितों से मिलने के लिए गए थे। राहुल ऐसे वक्त में छुट्टियों पर जा रहे हैं, जब राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। बता दें कि इससे पहले, राहुल गांधी नया साल मनाने के लिए विदेश गए थे। कांग्रेस उपाध्यक्ष पहले भी विदेश जाते रहे हैं। हालांकि, इस मुद्दे पर विरोधी उनके खिलाफ हमलावर होते रहे हैं। बीजेपी उन्हें पार्ट टाइम राजनीतिज्ञ करार देती रही है। उसका आरोप है कि राहुल गांधी अहम मौकों पर पार्टी का साथ छोड़कर छुट्टियां मनाने निकल जाते हैं। वहीं, पार्टी के भीतर भी नाराजगी की खबरें आती रही हैं। राहुल पर कैजुअल रवैया अपनाने का आरोप लगता रहा है। 2015 में भी राहुल गांधी अचानक लंबी छुट्टियों पर चले गए थे, जिसे लेकर तमाम अटकलें लगी थीं।

इरडा ने संभाली सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस की कमान

नई दिल्ली। सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का प्रबंधन अब बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडा संभालेगा। इरडा ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंधन करने के लिए एक प्रशासक नियुक्त किया है। नियामक ने कहा कि सुब्रत रॉय की यह कंपनी जिस तरीके से काम कर रही है, वह ग्राहकों के हितों के लिए नुकसादेह है। इरडा ने अपने आदेश में कहा कि नियामक के महाप्रबंधक आर.के. शर्मा को तत्काल प्रभाव से प्रशासक नियुक्त किया गया है। नियामक ने कहा कि उसके पास मानने का यह पर्याप्त आधार है कि कंपनी की गतिविधियां इसके ग्राहकों के हितों के खिलाफ है। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के मई महीने में 1.53 करोड़ रुपए की 665 पॉलिसी बेची। बीमा कंपनी ने 2016-17 में 1,6058 ग्राहकों से 44.68 करोड़ रुपए की प्रीमियम जुटाया। इरडा ने अपने बयान में कहा, व्यवस्थापक बीमा अधिनियम, 1938 के तहत लागू प्रावधानों के अनुसार बीमाकर्ता के व्यवसाय के प्रबंधन का संचालन नियामक करेगा। वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान अप्रैल-मई माह के बीच 1.53 करोड़ रुपये की 665 पॉलिसी बेची हैं। कंपनी ने साल 2016-17 में 16,058 ग्राहकों से 44.68 करोड़ रुपये का प्रीमियम इकट्ठा किया था। इरडा ने कहा है, प्रशासक बीमा अधिनियम 1938 के तहत लागू होने वाली शक्तियों और कर्तव्यों के तहत कार्य करेगा और कारोबार का बेहतर आर्थिक संगत दक्षता के साथ प्रबंधन करेगा व नियामक को नियमित रिपोर्ट करेगा।

यूपी में शादी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शादी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। अब सभी धर्मों के लोगों को अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बता दें कि पूर्व में ही योगी सरकार ने विवाह रजिस्ट्रेशन अनिवार्य करने की तैयारी कर ली थी। इसके लिए महिला कल्याण विभाग को नियमावली तैयार करने का निर्देश दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने शादी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य करने का निर्देश दिया है। इसके बाद से कई राज्यों में इसे अनिवार्य कर दिया गया है। बिहार, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और केरल ने शादी के रजिस्ट्रेशन को अपने यहां अनिवार्य करने के नियम लागू कर दिए हैं। इन राज्यों में पंजीकरण न कराने वालेों से जुर्माना भी वसूला जाता है।अखिलेश यादव के शासनकाल में भी 2015 में मंत्री अहमद हसन की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई थी। इस समिति की सिफारिशों में मुस्लिम समुदाय को छूट देने की खबरें भी मीडिया में आई थीं, लेकिन आखिरी में कोई नियम नहीं बन सका।