Daily Archives: June 15, 2017

पूछने की आदत से शिक्षक परेशान होते थे

सत्या नडेला, माइक्रोसाॅफ्ट, सीईओ

मेरे पिता आईएएस अधिकारी थे। मैंने बेगमपेट स्थित हैदराबाद पब्लिक स्कूल से अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की। बचपन से ही मैंने सोच लिया था कि मुझे टेक्नोलाॅजी के क्षेत्र में बड़ा काम करना है।  मैं हर चीज को उसकी संपूर्णता में जानना-समझना चाहता था। मुझे याद है, मणिपाल इंस्टीटयूट आॅफ टेक्नोलाॅजी में आने के बाद मैं अपने भविष्य के बारे में बहुत सोचता था। क्लास में मैं अध्यापकों से लगातार सवाल करता था, जबकि मेरे दोस्त खामोश बैठे रहते थे। सवाल पूछने की मेरी आदत से अध्यापक भी कई बार परेशान हो जाते थे। वहां हम दोस्तों के बीच अपने भविष्य पर बात करते थे। मेरे दोस्त कहते थे कि हार्डवेयर का भविष्य तो सन माइक्रोसिस्टम्स में है। लेकिन मैं उन्हें कहता था कि मुझे साॅफ्टवेयर के क्षेत्र में जाना चाहिए, मुझे मार्केटिंग में होना चाहिए और माइक्रोसाॅफ्ट मेरी मंजिल होनी चाहिए। 1992 में मैंने अनुपमा से शादी की, जो मेरे साथ स्कूल में पढ़ती थी और मेरे पिता के दोस्त की बेटी थी। उसी साल मैंने माइक्रोसाॅफ्ट जाॅइन की। शादी ने मेरा जीवन बदल दिया और माइक्रोसाॅफ्ट ने मुुझे वैश्विक पहचान दिलाई। हालांकि मैं ‘हर घर, हर डेस्क पर एक कंप्यूटर’ के बिल गेट्स के लक्ष्य को एक छोटा और तात्कालिक लक्ष्य मानता था, क्योंकि वह लक्ष्य तो करीब एक दर्शक में ही पूरा हो चुका था। मैं उन चंद लोगों में से था, जिसने कंपनी को क्लाउड कम्यूटिंग के बारे में बताया। नतीजतन कंपनी ने इसमें निवेश करना शुरू किया और जल्दी ही माइक्रोसाॅफ्ट ने क्लाउड कम्प्यूटिंग की वह तकनीक विकसित की, जिसने आईटी क्षेत्र की तस्वीर तो बदली ही, इससे माइक्रोसाॅफ्ट की आय में बहुत उछाल आया। वर्ष 2014 में माइक्रोसाॅफ्ट का सीईओ बनना मेरे जीवन का एक बड़ा घटनाक्रम था।

कविता अभिव्यक्ति का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है

खाली वक्त में मैं कविताएं और रूसी उपन्यास पढ़ना पसंद करता हूूं। मैं कविताओं को अभिव्यक्ति का सर्वश्रेष्ठ माध्यम मानता हूं। भारतीय और अमेरिकी कविताएं मैं खूब पढ़ता हूं। मैं बचपन में अपनी स्कूल की क्रिकेट टीम का हिस्सा था और अब भी समय मिलने पर टीवी पर टेस्ट मैच देखता हूं। मैं मानता हंू कि टीम वर्क की समझ और नेतृत्व करने की क्षमता मुझमें इसी खेल के कारण विकसित हुई है। हालांकि फुटबाॅल भी मेरा पसंदीदा खेल है। सिएटल स्थित पेशेवर फुटबाॅल टीम सी-हाॅक का मैं फैन हूं। मैं फिटनेस के प्रति सजग हूं और हमेशा दौड़ता हूं।

मैं एक पारिवारिक आदमी हूं

मेरा स्वभाव मेरे काम के ठीक विपरीत है। मैं एक पारिवारिक आदमी हूं। आज भी काम के बाद मेरा वक्त पत्नी और तीन बच्चों के इर्द-गिर्द ही बीतता है। स्कूल और काॅलेज के दोस्तों के संपर्क में मैं आज भी हूं। पर मैं सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हूं। वर्ष 2010 के बाद मैंने ट्वीट नहीं किया। हालांकि मुझे भाषण देना अच्छा लगता है। लेकिन रिजर्व रहना पसंद करता हूं।

मेहरा सन्स ज्वेलर्स की सात करोड़ रुपये जब्त

नई दिल्ली। पनामा लीक्स मामले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पहली बड़ी सफलता मिली है। भारत से चोरी-छिपे करोड़ों रुपये विदेश ले जाकर निवेश करने के मामले में ईडी ने दिल्ली के मेहरा सन्स ज्वेलर्स की सात करोड़ रुपये जब्त कर लिया है। पनामा में मेहरा परिवार के सदस्यों के विदेशी निवेश का खुलासा हुआ था। यही नहीं, पहली बार ईडी ने इस मामले में विदेशों में जमा कालेधन को जब्त करने वाले कड़े कानून का इस्तेमाल किया था। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मेहरा सन्स के एके मेहरा, दीपक मेहरा, शालिनी मेहरा और नवीन मेहरा ने विदेश में निवेश के नाम पर करोड़ों रुपये देश से बाहर भेज दिया। ये पैसे मेहरा सन्स ने दो कंपनियों को ब्याज मुक्त कर्ज के रूप में दिया और बाद में दुबई में अपने निजी खातों में जमा कर लिया। इन खातों में इस समय भी 10.54 करोड़ रुपये जमा है। ईडी ने पैसे के ले जाने सारे रूट की छानबीन करने और पुख्ता सबूत जुटाने के बाद विदेशी खाते में जमा सात करोड़ रुपये को जब्त कर लिया है।

 

कलेक्टर  पी.दयानंद ने जनपद पंचायत मस्तूरी का निरीक्षण किया

बिलासपुर। कलेक्टर पी.दयानंद ने आज कार्यालय जनपद पंचायत मस्तूरी का सघन निरीक्षण किया। साथ ही लोक सुराज में प्राप्त आवेदनों के तथा उनके निराकरण से संबंधित जानकारी ली। राशन कार्डों से संबंधित आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने आवेदनों के रिकार्ड को व्यवस्थित ढंग से रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने शौचालय निर्माण में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्थापना कक्ष में निरीक्षण किया तथा स्थापना पंजी की जांच की। वित्त शाखा मे जाकर संधारित नस्तियों का निरीक्षण किया। विभिन्न मदों में प्राप्त आबंटन और व्यय की जानकारी ली। आवंटन पंजी का निरीक्षण किया तथा माहवार जानकारी संधारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यालय के कर्मचारियों को हिदायत दी कि वे अपना काम ईमानदारी एवं निष्ठापूर्वक करें। लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी। उन्होंने अलग-अलग प्रकार के पेंशन की अलग-अलग नस्ती व्यवस्थित ढंग से संधारित करने के निर्देश दिये। ग्रामवार पेंशन धारियों की पंजी संधारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने लेखा शाखा के नस्तियों का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कार्यालय में पुरानी नस्तियों को हटाने तथा साफ-सफाई रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कार्यालय परिसर में शौचालय का भी निरीक्षण किया। साथ ही परिसर में जर्जर पानी टंकी की साफ-सफाई करने निर्देश दिये। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मनरेगा में लंबित भुगतान की जानकारी ली तथा तालाब, डबरी, सड़क कार्यों में मजदूरी भुगतान समयसीमा में करने के निर्देश दिये। उन्होंने समयीसीमा में समस्त विकास कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती फरिहा आलम सिद्दकी, एसडीएम श्री कीर्तिमान सिंह राठौर, जनपद पंचायत सीईओ श्रीमती मोनिका वर्मा आदि उपस्थित थे।

नई मीडिया सबसे बड़ी चुनौती के रुप में दिखी

रायपुर। जनसम्पर्क विभाग के पूर्व सचिव संतोष मिश्र को गुरुवार को विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने भावभीनी बिदाई दी। एक स्थानीय होटल में आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में श्री मिश्र ने अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनसम्पर्क विभाग का कार्य सबसे अधिक जिम्मेदारी का है। मुझे खुशी है कि सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की सहयोग से इस जिम्मेदारी का निर्वहन कर सका। उन्होंने कहा कि शासन की जनहित की योजनाओं के प्रभावी प्रचार-प्रसार में परम्परागत साधनों के अलावा न्यू मीडिया की भी महत्वपूर्ण भूमिका हो गयी है। न्यू मीडिया एक बहुत बड़ी चुनौती थी, लेकिन सभी के सहयोग से पिछले एक वर्ष में राज्य शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सोशल मीडिया में उपस्थिति दर्ज कराने में काफी सफलता मिली। उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को एक टीम भावना के साथ काम करने के लिए आभार व्यक्त किया। संचालक एवं संयुक्त सचिव जनसम्पर्क राजेश सुकुमार टोप्पो ने कहा कि संतोष मिश्र के कार्यकाल में जनसम्पर्क विभाग ने कई अभिनव पहल की। उन्होंने कहा कि पहले सोशल मीडिया में शासन की गतिविधियां बहुत कम थी। श्री मिश्र की पहल पर सोशल मीडिया के लिए एक नयी अधोसंरचना स्थापित की गयी। जिसके फलस्वरूप सोशल मीडिया में जनहित की योजनाओं और कार्यक्रमों का बेहतर प्रचार-प्रसार संभव हो सका। इससे सोशल मीडिया में छत्तीसगढ़ की एक नयी पहचान स्थापित हुई। श्री टोप्पो ने विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर से श्री मिश्रा को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर जनसम्पर्क विभाग के अपर संचालक और छत्तीसगढ़ संवाद के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जे.एल.दरियो, संयुक्त संचालक श्रीमती जमुना सांडिया, संजीव तिवारी, आलोक देव, विपिन किशोर तिग्गा, श्रीमती हर्षा पौराणिक सहित जनसम्पर्क और छत्तीसगढ़ संवाद के सभी अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

यूपी और बिहार में रिश्ता जोड़ेंगे योगी

नई दिल्ली। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा। दरभंगा दौरे पर बिहार आए योगी आदित्यनाथ ने कहा, नीतीश कुमार तीन तलाक पर क्यों नहीं बोलते हैं। तीन तलाक को नीतीश अनैतिक क्यों नहीं बता रहे हैं। इसके खिलाफ उनकी आवाज क्यों नहीं निकल रही है। यूपी के सीएम ने कहा, बिहार के युवा आज भयभीत हैं। समय आ गया है जब हम बिहार के अंदर एक ऐसी सरकार दें जो केंद्र सरकार के साथ विकास के पथ पर अग्रसर हो। बिहारी प्रतिभाओं का जिक्र करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिहार के नौजवान प्रतिभाशाली माने जाते हैं। यूपीएससी में बिहारी प्रतिभा का लोहा माना जाता रहा है। उन्होंने कहा, यूपी में सारे अहम स्थानों पर बिहार के अधिकारी काम कर रहे हैं। इसपर लोग मुझसे पूछते हैं कि ऐसा क्यों है? तो मैं उन्हें बताता हूं कि जब बिहार के लोग प्रतिभाशाली हैं तो कहां से और लोगों को ला दूं। बिहार और पूर्वी यूपी में नजदीकी रिश्ता का जिक्र करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान राम के समय से यह संबंध चला आ रहा है। उन्होंने कहा, बिहार और पूर्वी यूपी में नाते-रिश्तेदारी है। इसी संबंध को मजबूत करते हुए हम सीतामढ़ी से अयोध्या को जोड़ने का काम भी शुरू करने वाले हैं।

पेट्रोल 1.2 और डीजल 1.24 रुपये/लीटर सस्ता

नई दिल्ली। इंडियन आॅइल कार्पोरेशन ने पेट्रोल व डीजल के दाम घटा दिए हैं। अब पेट्रोल 1.2 और डीजल 1.24 रुपये लीटर होगा। 16 जून से ही देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना संशोधन की शुरूआत हो जाएगी। 16 जून, 2017 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाले बदलाव को लेकर नियमों को थोड़ा बदल दिया गया है। अब आधी रात के बजाय रोजाना सुबह छह बजे इसकी कीमतों में बदलाव होगा। बुधवार को देर शाम पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ पेट्रोल पंप डीलरों की बैठक में इस बात पर सहमति बन गई है।
नहीं होगी हड़ताल
पेट्रोल पंप डीलर्स ने 16 जून से प्रस्तावित नो-सेल-नो-पर्चेज की अपनी हड़ताल का फैसला वापस ले लिया है। फेडरेशन आॅफ आॅल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स ने अपनी हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है, क्योंकि सरकार पेट्रोल डीजल की कीमतों में होने वाले बदलाव के समय को रात 11 बजे स बाद सुबह 6 बजे करने पर सहमत हो गई है। इसके अलावा डीलर्स ने सरकार से अपना कमीशन बढ़ाए जाने की भी मांग की थी, जिसको लेकर सरकार ने भरोसा दिलाया है कि जुलाई से उनका कमीशन बढ़ा दिया जाएगा।

अयोध्या में गाय के दूध से खोला गया रोजा

अयोध्या। आरएसएस की मुस्लिम विंग मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने बुधवार की शाम अयोध्या में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया। इसमें मुसलमानों ने गाय के दूध से रोजा खोला। आरएसएस के नेता इंद्रेश कुमार ने कहा, इफ्तार के बाद मुस्लिमों ने शपथ ली कि वे बीफ नहीं खाएंगे क्योंकि इससे बीमारियां होती हैं। उन्होंने माना कि गाय का दूध सेहत के लिए अच्छा होता है और इसके औषधीय मूल्य हैं। बता दें इंद्रेश प्रोग्राम में बतौर चीफ गेस्ट पहुंचे थे। इफ्तार पार्टी में शहर के प्रमुख मुस्लिम लोगों को इनवाइट किया गया था। इंद्रेश कुमार ने रोजा इफ्तार के लिए बैठे लोगों से उनका हालचाल पूछा। साथ ही उनके साथ बैठकर इफ्तार भी किया। इसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, जो लोग तीन तलाक कहकर मुस्लिम महिलाओं को तलाक देते हैं, वह दोजख जाएंगे। इंद्रेश ने बाबर को आक्रमणकारी बताते हुए उसके नाम पर मस्जिद की बात सोचना मुसलमानों का अपमान बताया। उन्होंने देशभर के मुसलमानों से अपील की कि वे राम मंदिर निर्माण के लिए आगे आएं और समाज मे सद्भावना पैदा करें। इंद्रेश ने ये भी बताया, इस्लाम समेत कोई भी धर्म गोहत्या की इजाजत नहीं देता।

सत्ता के लिए जोगी ने खाई ‘कसम’

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी ने मिशन 2018 की तैयारी तेज कर दी है। उन्होंने गुरुवार को मंदिरहसौद-चंदखुरी में खेत में उतरकर, हाथों में मिट्टी लेकर पार्टी का ‘शपथ-पत्र’ पढ़ा। मंदिरहसौद-चंदखुरी में बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों के बीच पहुंचे श्री जोगी ने 2018 में मुख्यमंत्री बनने के पहले ही दिन किसानों को 2500 रुपये समर्थन मूल्य देने और ऋण-मुक्त करने वाले आदेश जारी करने की शपथ ली एवं अपने ‘शपथ-पत्र’ की प्रति किसानों को दी। इसके पूर्व जोगी ने हल, नांगर, कुदाली और बैला की पूजा गुलाल और फूल-माला से की। उन्होंने कहा कि मेरा यह ‘शपथ-पत्र’ छत्तीसगढ़ के किसानों, युवाओं और महिलाओं के नाम संकल्प है, जिसे मैं अगले वर्ष मुख्यमंत्री बनने के पहले ही दिन पूरा करूँगा।

‘स्मार्ट’ रायपुर के लिए न्यौछावर 680 करोड़

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गुरुवार को राजधानी रायपुर को स्मार्ट सिटी का स्वरूप देने के लिए जनता को लगभग 680 करोड़ रूपए के विकास कार्यो की सौगात दी। उन्होंने पंडरी कपड़ा मार्केट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में दस महत्वपूर्ण निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें रायपुर-केन्द्री नेरोगेज रेल लाईन के स्थान पर फोरलेन सड़क निर्माण, शास्त्री चौक में स्काई वॉक निर्माण, केनाल लिंकिंग रोड में कमल विहार के पास फ्लाईओव्हर निर्माण, सिटी कोतवाली से टिकरापारा-पचपेड़ी नाका चौक तक सड़क उन्नयन कार्य, डीआरएम आफिस के नजदीक रेल्वे ओव्हर ब्रिज निर्माण, उरकुरा-सरोना रेलमार्ग के गोंदावारा गेट पर रेल्वे अंडरब्रिज निर्माण, राजेन्द्र नगर, कुशालपुर और भाठागांव चौक में ओव्हरपास निर्माण तथा शहीद स्मारक भवन उन्नयन कार्य शामिल हैं।
यह हैं प्रस्तावित कार्य
—-मुख्य रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म-1 से शदाणी दरबार के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-30 के संगम तक 12.02 किलोमीटर लम्बा फोर लेन मार्ग का निर्माण 459 करोड़ 36 लाख रूपए की लागत से किया जाएगा।
—शास्त्री चौक पर और शास्त्री चौक से जिला एवं सत्र न्यायालय भवन की ओर, कलेक्टर कार्यालय की ओर, घड़ी चौक की ओर, डी.के. अस्पताल, मोती बाग चौक की तरफ, मल्टीलेवल पार्किंग, अम्बेडकर अस्पताल की ओर स्काई वॉक का निर्माण किया जाएगा।
—राजेन्द्र नगर चौक पर 24 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि से ओव्हर पास का निर्माण किया जाएगा।
–भाठागांव चौक पर ओव्हर पास निर्माण के लिए 23 करोड़ 89 लाख रूपए का प्रावधान रखा गया है।
शहीद स्मारक भवन का नौ करोड़ से होगा उन्नयन
रायपुर के हृदय स्थल में स्थित शहीद स्मारक भवन आडिटोरियम विगत कई वर्षो से शहर को गौरवान्वित कर रहा है। शहर के विकास के साथ-साथ ही आडिटोरियम का उच्च स्तरीय उन्नयन आवश्यक हो गया है, जिससे सभी प्रकार के आधुनिक नाट्य शाला, कार्यशाला, विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी सुगमता से आयोजन किया जा सके। इसे ध्यान में रखते हुए शहीद स्मारक भवन के उन्नयन के लिए आठ करोड़ 89 लाख 68 हजार रूपए की राशि स्वीकृत है।

योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग: प्रेमप्रकाश

रायपुर । उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने कहा कि भारतीय संस्कृति जोड़ने पर विश्वास करती है, तोड़़ने पर नहीं । उन्होंने कहा कि योग का मतलब ही जोड़ना है। योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है। आज के भौतिक युग में योग का महत्व और बढ़ गया है। योग सकरात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। यह व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए योग को अलग नजरिये से देखने की जरूरत नहीं है। श्री पाण्डेय आज यहां इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के  स्वामी विवेकानंद  सभागार में छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय सेवा योजना और उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित सात दिवसीय राज्य स्तरीय योग प्रशिक्षण एवं चिंतन शिविर ( योग फेस्ट ) को सम्बोधित कर रहे थे । इस अवसर पर इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के. पाटील, उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सुनील कुजूर, राज्य सम्पर्क अधिकारी डॉ. समरेन्द्र सिंह, इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय छात्र कल्याण अधिष्ठाता श्री ओ.पी. कश्यप सहित प्रदेश के जिलों से  आए  राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी उपस्थित थे ।  इस शिविर में राज्य के स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी महाविद्यालयों और विद्यालयों के लगभग 400 छात्र-छात्राएं भाग ले रहे है।  योग का प्रशिक्षण पतंजलि योग पीठ के विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा ।