Daily Archives: July 15, 2017

हर 50 किमी के दायरे में होगा पासपोर्ट सेवा केंद्र

नई दिल्ली। विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने शनिवार को कहा कि सरकार भविष्य में देश में हर 50 किलोमीटर की दूरी पर एक पासपोर्ट केंद्र स्थापित करने की दिशा में काम कर रही है। पासपोर्ट एक अधिकार है, यह कोई उपहार नहीं है। अकबर ने उत्तरी कोलकाता के बीडान स्ट्रीट डाकघर में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। इसी दौरान उन्होंने नाडिया जिले के किशननगर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक अन्य पीओपीएसके का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेशमंत्री सुषमा स्वराज का नजरिया है कि हर आदमी पासपोर्ट सुविधा तक पहुंच हासिल कर सके। इसके लिए भविष्य में हर 50 किलोमीटर की दूरी पर एक पासपोर्ट केंद्र होगा। अकबर ने कहा कि एक समय था जब लोग पासपोर्ट की तलाश में थे, अब सरकार चाहती है कि पासपोर्ट आॅफिस अपने नागरिकों की तलाश करें। अकबर ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पीओपीएसके सबसे पहले आसनसोल में और फिर रायगंज में स्थापित किया गया। अब सरकार सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग में भी इसी तरह के कार्यालय स्थापित करना चाहती है। पासपोर्ट कार्यालय अब ऐसी जगहों पर भी खुलेंगे, जहां पहले कभी कल्पना भी नहीं की गई थी। यह परियोजना डेढ़ साल पहले शुरू हुई थी और अब इसकी गति बढ़ गई है। आने वाले दिनों में आप इसमें और भी वृद्धि देखेंगे।

नारायणपुर के भ्रष्ट एडीएम संतोष देवांगन बर्खास्त

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भ्रष्टाचारविरोधी मुहिम का आंशिक असर छत्तीसगढ़ में नजर आने लगा है। शनिवार को राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए नारायणपुर में तैनात एडीएम संतोष देवांगन को बर्खास्त कर दिया। संतोष पर बिलासपुर जिले में एसडीएम के पद पर पदस्थ रहने के दौरान जमीन घोटाले में शामिल होने का आरोप है। भ्रष्टाचार के इस आरोप में पिछले महीने 7 जून को बिलासपुर जिले में एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में संतोष के विरुद्ध 7 वर्ष की कैद और डेढ़ लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी। संतोष देवांगन पर बिलासपुर में एसडीएम रहने के दौरान जमीन के एक मामले में अपने पद का दुरुपयोग करते हुए षड़यंत्र कर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचाने का आरोप है। बिलासपुर के लिंगियाडीह निवासी कमलेश शुक्ला ने सात दिसंबर वर्ष 2009 को ऐंटी करप्शन ब्यूरो में शिकायत की थी। इसमें राजकिशोर नगर निवासी सरदारी लाल कश्यप की ओर से शिवदयाल कश्यप, कॉलोनाइजर चितपाल सिंह वालिया समेत 9 लोगों के खिलाफ कॉलोनी निर्माण से आने-जाने के रास्ते पर अवरोध, शासकीय जमीन पर सड़क निर्माण और अन्य अनियमितताओं से संबंधित शिकायतों का उल्लेख था।

महावीर महिला विंग ने किया सावन सेलिब्रेशन

रायपुर। रिमझिम फुहारों ने सावन के महीने को सुहावना बना दिया है। एक और मंदिरों पर जहां भगवान शिव की उपासना को लेकर चहल-पहल है वहीं महिलाओं व अन्य संगठनों द्वारा जगह-जगह सावन सेलीब्रेशन व गीत संगीत का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। महावीर महिला विंग द्वारा सावन सेलीब्रेशन का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपस्थित महिलाओं ने सावन के पारंपरिक कजरी गीत को गाकर कार्यक्रम को ऊंचाई पर पहुंचाया। साथ ही अन्य पारंपरिक संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए। इस मौके पर संगठन की अध्यक्ष सपना कुकरेजा ने सभी को सावन की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में प्रमुख रुप से रेनू, हेमा अठवानी, हर्षा, सरगम बत्रा, कंचन, मानसी, निधी, पूनम, साक्षी, आशा देवी, जया, अंजली व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

सुनील ने जोगी का दामन छोड़ कांग्रेस ज्वाइन किया

रायपुर । शहर में व्यापारियों के बीच अच्छी पकड़ रखने वाले सुनील कुकरेजा ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी का दामन छोड़ दिया है। एक दिन पहले उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली। इसके पीछे उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को प्रेरणास्रोत बताया है। श्री कुकरेजा जनता कांग्रेस में सैकड़ों समर्थकों के साथ शामिल हुए थे। अब उनके कांग्रेस में आ जाने से उनमें समर्थक भी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। सुनील कुकरेजा ने कहा है कि वे पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के साथ तालमेल बिठाकर कांग्रेस को मजबूत करने का काम करेंगे और 2018 में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनवाने के लिए दिन रात मेहनत करेंगे।