तुम फिर भारत आना चाहोगे?

–मुंबई हमलों के विक्टिम बेबी मोशे से बोले मोदी
यरुशलम। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 2008 मुंबई आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले 11 साल के मोशे होल्ट्जबर्ग से मुलाकात की। इस मौके पर मोशे के दादा राब्बी होल्ट्जबर्ग और दादी मौजूद थीं। मोदी ने मोशे से पूछा-तुम फिर भारत आना चाहोगे? इस पर उसने हामी भर दी। यह पहला मौका था जब मोदी ने आतंकी हमले के विक्टिम से विदेश में मुलाकात की। बता दें कि 2008 मुंबई आतंकी हमले के वक्त मोशे की उम्र 2 साल थी। उसे उसकी नैनी (आया) सैन्ड्रा सैमुअल ने बचाया था। मोशे ने कहा- डियर मिस्टर मोदी, मैं आपसे और भारत के लोगों से प्यार करता हूं। मोशे ने मोदी से मुलाकात के वक्त एक मैसेज पढ़कर सुनाया। उसने कहा- मैं 11 साल का हूं। मैं अपनी नैनी (आया) के साथ रहता हूं। माता-पिता सबके साथ एक जैसा बर्ताव करते थे फिर कोई यहूदी हो या न हो। उनके दरवाजे हर किसी के लिए खुले थे। अभी मैं अपने दादा-दादी के साथ इजरायल में रहता हूं। मैं खेलना पसंद करता हूं और एक बेहतर स्टूडेंट बनने की कोशिश करता हूं। हमारी शुभकामनाएं आपके (मोदी) साथ हैं। आप प्रधानमंत्री रहें सालों तक। मैं आपसे चाहता हूं कि आप मुझे हमेशा प्यार करते रहें और मेरे परिवार को याद रखें। मैं मुंबई में रहा। मैं भारत फिर से आना चाहूंगा। डियर मिस्टर मोदी, मैं आपसे और भारत के लोगों से प्यार करता हूं।
परिवार को मिलेगा लॉन्ग टर्म वीजा
– मोदी ने मोशे ने कहा-अगर तुम मुंबई आना चाहते हो तो तुम्हारा स्वागत है। तुम और तुम्हारे परिवार को मेरी सरकार लॉन्ग टर्म वीजा देगी। तुम जब चाहो, तब आ सकते हो। जहां चाहो, वहां जा सकते हो।
मोशे एक दिन भारत जरूर जाएगा
– इससे पहले राब्बी होल्ट्जबर्ग ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा- हमारे परिवार और इजरायल के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। मैं मोदी का स्वागत करता हूं। मोशे जब बड़ा हो जाएगा। तब वह भारत जरूर जाएगा।
यह हुई थी घटना
– बता दें कि मुंबई हमले के वक्त मोशे के माता-पिता नरीमन हाउस में रहते थे। मुंबई आतंकी हमले में मोशे की मां रिवका और पिता गेवरिल होल्ट्जबर्ग की मौत हो गई थी।
आतंकियों ने नरीमन में बंधक बना लिया था
– आतंकियों ने ताज होटल, मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनल समेत कई जगहों पर फायरिंग की थी।
– इसके बाद आतंकी नरीमन हाउस में घुस गए थे। यहां मोशे की फैमिली को बंधक बना लिया था। इस दौरान उनके घर पर काम करने वाली सैन्ड्रा सैमुअल मोशे को लेकर छिप गई थीं। जिस वजह से उसकी जान बच गई। एनएसजी के कमांडर ने सैंड्रा और मोशे को रेस्क्यू किया था।
सात अहम समझौते हुए
पीएम नरेंद्र मोदी के ऐतिहासिक इजरायल दौरे के दूसरे दिन दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते हुए। भारत और इजरायल के बीच कृषि, साइंस ऐंड टेक्नॉलजी, स्पेस और वॉटर मैनेजमेंट जैसे अहम क्षेत्रों में कुल 7 समझौते हुए।
1- 40 मिलियन डॉलर के भारत-इजरायल इंडस्ट्रियल आर एंड डी ऐड टेक्नॉलॉजिकल इनवेशन फंड के लिए एमओयू।
2- भारत में जल संरक्षण के लिए एमओयू।
3- भारत के राज्यों में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एमओयू।
4- भारत-इजरायल डिवेलपमेंट कॉपोर्रेशन- कृषि के लिए 3 साल के कार्यक्रम (2018-2020) की घोषणा।
5- इसरो और इजरायल के बीच परमाणु घड़ी के लिए सहयोग की योजना।
6- जीईओ-एलईओ आॅप्टिकल लिंक के लिए एमओयू।
7- छोटे सैटलाइट्स को बिजली के लिए एमओयू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *